स्वस्थ-जगत

बालों के लिए तेल का जादु: सरसों, मेथी, और बादाम तेल के मिश्रण के लाभ

कोई माने या ना माने, लेकिन लंबे और खूबसूरत बाल हमारा कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ाते हैं। वैसे भी आजकल हर कोई शाइनी और बाउंसी बाल चाहता है। लेकिन खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण लोगों को बालों से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इसका असर खासतौर से बालों की ग्रोथ पर पड़ता है। कई नुस्‍खे आजमाने के बाद भी बाल बढ़ नहीं पाते।

वैसे तो मार्केट में हेयर केयर के कई प्रोडक्‍ट और अब तो हेयर एक्सटेंशन उपलब्‍ध हैं, जो बालों को लंबा दिखा सकते हैं, लेकिन इन्‍हें हर वक्‍त लगाना पॉसिबल नहीं होता। अगर आपके बालों की भी ग्रोथ रुक गई है, तो आप सरसों के तेल, करी पत्ते और मेथी के बीज से बने हेयर ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। न्यूट्रिशन एक्सपर्ट लीमा महाजन के अनुसार, इस मिश्रण से बना तेल हेयर ग्रोथ के लिए बहुत अच्‍छा है।

हेयर फॉल कम करे मेथी के बीज

एक स्‍टडी बताती है कि रोजमेरी ऑयल में मिनोक्सिडिल के बराबर लाभ होता है। रेगुलर इस्तेमाल से यह 3 से 6 महीने में असर दिखाना शुरू कर देता है। एक्सपर्ट के अनुसार, मेथी के बीज बालों के रोम को पोषण देते हैं और स्‍कैल्‍प में ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर बालों का विकास करते हैं।

इतना ही नहीं मेथी के बीज में पाए जाने वाले प्रोटीन से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं, जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है और नए व स्वस्थ बालों का विकास होता है। जबकि करी पत्ते में प्रोटीन और बीटा-कैरोटीन की उपस्थिति आपके बालों को जड़ों से मजबूत बनाने का काम करती है।

कैसे बनाएं नेचुरल हेयर ग्रोथ ऑयल-

सामग्री

सरसों का तेल
करी पत्ते
दौनी पत्तियां
कसूरी मेथी
बादाम तेल
अरंडी का तेल

तेल बनाने का तरीका-

सबसे पहले एक पैन में सरसों का तेल गर्म करें।
इसमें रोजमेरी, करी पत्ता और मेथी के बीज डालें।
जब रंग बदलने लगे, तो आंच बंद कर दें।
अब इसे ठंडा होने दें और कांच की बोतल में डाल दें।
अब इसमें बादाम और अरंडी का तेल बराबर मात्रा में मिला लें।

​कितना फायदेमंद है यह तेल-

एक न्यूज वेबसाइट को इंटरव्यू देते हुए मुंबई के भाटिया हॉस्‍पीटल के डमार्टोलॉजिस्‍ट एंड हेयर ट्रांसप्‍लांट सर्जन डॉ. सौरभ शाह ने बताया कि जहां बालों की देखभाल करने के ढेरों विकल्प मौजूद हैं, वहीं यह होममेड ऑयल रूखे, बेजान और झड़ते हुए बालों के लिए वरदान है।

बता दें कि सरसों के तेल में अल्फा फैटी एसिड होता है। यह एसिड बालों में नमी बनाए रखने में काफी हेल्प करता है। वहीं सरसों के तेल में लिनोलेनिक और ओलिक एसिड का रेशो हाइड्रेटेड और स्वस्थ बालों को बढ़ावा देने में भी अहम भूमिका निभाता है।

ध्‍यान रखें ये बातें-

डॉ. कपूर के अनुसार, इन इंग्रीडिएंट्स के कॉम्बिनेशन से कुछ लोगों को एलर्जी हो सकती है। इसलिए अप्‍लाई करने से पहले पैच टेस्‍ट कर लेना चाहिए। इसका उपयोग करने से पहले स्कैल्प से जुडी स्किन प्रॉब्‍लम को दूर करना जरूरी है। वरना जलन या खुजली हो सकती है।

​मेथी डैंड्रफ से छुटकारा दिलाए

डॉ. शाह के अनुसार, बालों के लिए मेथी के बीज हमेशा से ही फायदेमंद रहे हैं। इनमें प्रोटीन और विटामिन बी-3 की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है। ये न केवल बालों का झड़ना रोकते हैं बल्कि डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाते हैं।

चमक बढ़ाए बादाम का तेल

बादाम का तेल हल्का और तेजी से अवशोषित होने वाला तेल है। यह बालों के लिए एक नहीं बल्कि कई तरह से लाभकारी है। विटामिन ए, डी और ई से भरपूर यह तेल न केवल बालों को पोषण देता है बल्कि चमक बढ़ाने के साथ ही बालाें की डीप कंडिशनिंग भी करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button