राजनीति

पूर्व मुख्यमंत्री और उनके बेटे नकुल नाथ के भाजपा में शामिल होने की अटकलें तीव्र

भोपाल
मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ और छिंदवाड़ा कांग्रेस सांसद नकुलनाथ के बीजेपी में शामिल होने को लेकर अटकलें तेज हैं। इस बीच कमलनाथ, नकुलनाथ के साथ दिल्ली के लिए रवाना हो रहे हैं। उनके प्रोग्राम में शुक्रवार को बदलाव हुआ। वे पहले छिंदवाड़ा से भोपाल आएंगे। यहां स्टेट हैंगर से विशेष विमान से दोपहर 2 बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगे। कमलनाथ के आज सवा 3 बजे दिल्ली पहुंचने का कार्यक्रम है। इस बीच सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर सांसद नकुलनाथ के बायो बदलने की अटकलें भी रहीं।

 राज्यसभा चुनाव में भी उनका नाम चला था, हालांकि उन्हें पार्टी ने टिकट नहीं दिया। वहीं अब अटकलें लगाई जाने लगी है कि कमल नाथ अपने बेटे नकुल नाथ के साथ भाजपा में शामिल हो सकते हैं।

बता दे कि आज कमल नाथ (Kamalnath) अपने सारे कार्यक्रम रद्द कर दिल्‍ली के लिए रवाना भी हो गए हैं, नाथ के दिल्ली दौरे को भी उनके भाजपा में शामिल होने की अटकलों से जोड़कर ही देखा जा रहा है।

नकुल नाथ के सोशल मीडिया बायो से ‘कांग्रेस’ गायब

इधर, छिंदवाड़ा सांसद नकुल नाथ (Nakul Nath) ने अपने तीनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, इंस्टाग्राम और एक्स से अपने बायो से कांग्रेस नाम हटा दिया है और फिलहाल उनके नाम के आगे सिर्फ छिंदवाड़ा सांसद लिखा है।

सोशल मीडिया पर ट्रेंड हो रहा ‘कमल नाथ’

कमल नाथ के कांग्रेस में शामिल होने की सुगबुगाहट को देखते हुए अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्‍स पर भी कमल नाथ ट्रेंड कर रहा है, जिसमें कमल नाथ के भाजपा में शामिल होने का दावा किया जा रहा है। हालांकि पिछले दिनों जब कमल नाथ से उनके भाजपा में जाने पर सवाल पूछा गया तो उन्होंने इसका कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया था।

सुमित्रा महाजन ने भाजपा से चुनाव लड़ने का दिया ऑफर

पूर्व लोकसभा स्‍पीकर और पूर्व इंदौर सांसद सुमित्रा महाजन ने पिछले दिनों कमल नाथ को जय सियाराम के नारे के साथ कमल नाथ को भाजपा में आने का निमंत्रण दिया था। उन्होंने कहा था कि यदि विकास पसंद है तो पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ भाजपा में शामिल हो सकते हैं।

भाजपा ने कहा- दरवाजे खुले हैं

वहीं मीडिया से चर्चा में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कमल नाथ के भाजपा में आने के सवाल पर उन्होंने कहा था कि जो लोग भाजपा की विचारधारा के साथ चलने में विश्वास करते हों, उनका हमारी पार्टी स्वागत करती है। ऐसे लोग जिनके मन में कांग्रेस द्वारा रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में न जाने के निर्णय को लेकर पीड़ा है, उनका स्वागत है। जिन लोगों को लगता है कि हम देश के लिए, समाज के लिए कुछ करना और पॉलिटिकल क्षेत्र में जाकर कुछ करना भाजपा में, प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में कर सकते हैं, हमने अपने दरवाजे इसलिए खोले हैं।

भाजपा ने लिखा 'जय श्री राम'

इधर, भाजपा प्रवक्‍ता नरेंद्र सलूजा ने अपने एक्‍स हैंडल पर कमल नाथ और नकुल नाथ की कांग्रेस नेताओं के साथ फोटो शेयर की है, जिसमें उन्‍होंने कैप्‍शन में जय श्री राम लिखा है।

बीजेपी अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कांग्रेस के दिग्गज नेता कमलनाथ को बीजेपी में शामिल होने का ऑफर दिया है। शर्मा ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री का सत्तारूढ़ दल में शामिल होने का स्वागत किया जाएगा। अगर उनके दिल में यह दर्द है कि कांग्रेस ने राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह के निमंत्रण का बहिष्कार करके भगवान राम का अपमान किया है तो वे बीजेपी में आ सकते हैं। शर्मा ने यह टिप्पणी भोपाल में मीडिया से बातचीत के दौरान की। उन्होंने कमलनाथ के भाजपा में शामिल होने की अफवाहों पर यह बयान दिया।

शर्मा ने कहा, 'अगर किसी को भाजपा नेतृत्व और उसकी नीतियों में विश्वास है, तो ऐसे लोगों के लिए पार्टी के दरवाजे खुले हैं। हमने कांग्रेस के उन लोगों के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं जो मानते हैं कि उनकी पार्टी ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का बहिष्कार किया है। भरत के मन में राम हैं, हृदय में राम बसे हैं। कांग्रेस ने उनका अपमान किया। अगर इन नेताओं के दिल में दर्द है तो उन्हें मौका देना चाहिए। और आप जो नाम (कमल नाथ) ले रहे हैं, अगर उनके दिल में ऐसी पीड़ा है, तो मुझे लगता है कि उनका पार्टी में स्वागत है।'

कांग्रेस पार्टी के नेताओं का कहा है कि नाथ के भाजपा में शामिल होने की चर्चा लोकसभा चुनाव से पहले नेताओं की खरीद-फरोख्त के लिए सत्तारूढ़ पार्टी द्वारा फैलाई गई अफवाहों से ज्यादा कुछ नहीं है। बता दें कि जबलपुर के मेयर जगत बहादुर सिंह 'अन्नू' सहित नाथ के कई करीबी नेता कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए हैं। वहीं नाथ से इस महीने की शुरुआत में जब बीजेपी में जाने की अफवाहों के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा था, 'बहुत सारी अफवाहें चल रही हैं, मैं इनके बारे में क्या कह सकता हूं?'

कमलनाथ और उनके बेटे छिंदवाड़ा के मौजूदा सांसद नकुल इन दिनों संसदीय क्षेत्र के दौरे पर हैं। कांग्रेस आलाकमान की ओर से औपचारिक घोषणा नहीं किए जाने के बावजूद नकुल ने खुद को छिंदवाड़ा से लोकसभा प्रत्याशी घोषित कर दिया है। नाथ छिंदवाड़ा के कई गांवों की 'आभार सभाओं' में भाग ले रहे हैं, जहां वह कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ ब्लॉक स्तर की बैठकों में शामिल होने के अलावा स्थानीय लोगों से मिल रहे हैं।

इस महीने की शुरुआत में, भाजपा नेता सुमित्रा महाजन ने कहा था, 'अगर वह (नाथ) आना चाहते हैं और देश के लिए अच्छा काम करना चाहते हैं, तो उन्हें राम का नाम लेकर काम करना चाहिए। जो लोग काम के लिए जुड़ना चाहते हैं, उन सभी का स्वागत है।' दूसरी ओर, वरिष्ठ भाजपा नेता और राज्य के शहरी विकास और आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा था कि नाथ के लिए सभी दरवाजे बंद हैं। पूर्व सांसद ने कहा था, 'हम उन्हें स्वीकार नहीं करेंगे, हमारे दरवाजे बंद हैं। हम उन्हें क्यों लेंगे? जब आप बाजार जाएंगे तो आप ताजा फल लेंगे या सड़ा हुआ?'

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button