स्वस्थ-जगत

अनानास: विशेष गुणधर्मों से भरपूर, जानें इसमें पाए जाने वाले 4 लाभ

 अनानास एक ट्रॉपिकल फ्रूट है जो बाहर से सख्त और कंटीला नजर आता है, हालांकि अंदर से ये काफी मीठा और रसीला होता है. पाइन एप्पल अपने अलग फ्लेवर के लिए मशहूर है यही वजह है कि लोग इस फल को बड़े चाव से खाते हैं और इसका जूस भी पीना पसंद करते हैं. इस फल में विटामिन सी, विटामिन बी6, फोलेट, मैंगेनीज, कॉपर और डाइटरी फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि अनानास खाने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

1. डाइजेशन में असरदार

अनानास में मौजूद एन्जाइम्स डाइजेशन को सुधारने में मदद कर सकते हैं. ये अपच को कम करने और पाचन को सुधारने में सहायक होता है, जिससे आपका पेट से जुड़ी परेशानियों से राहत मिल सकती है.

2. इम्यून सिस्टम में मजबूती मुमकिन

अनानास में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, ये वो पोषक तत्व शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है. इससे आपको बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है और आपका स्वास्थ्य सुधार सकता है.

3. दिल की सेहत में सुधार मुमकिन

अनानास में मौजूद फाइबर और विटामिन सी हृदय स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकते हैं. इससे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम किया जा सकता है और हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत को भी दूर किया जा सकता है

4. स्किन के लिए सेहतमंत

अनानास में पाए जाने वाले विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं. ये त्वचा के लिए मौजूदा दाग-धब्बों को कम कर सकता है और त्वचा में निखार ला सकता है.

इस बात का रखें ख्याल

न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स के मुताबिक जिन लोगों को डायबिटीज की बीमीारी है, या फिर हाई ब्लड शुगर की शिकायत है, उन्हें अनानास खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि ये हाई शुगर फ्रूट है और इसका ग्लाइसिमिक इंडेक्स काफी ज्यादा होता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button