मध्यप्रदेश

आकलन रिपोर्ट से आगामी शैक्षणिक वर्ष के लिये बनेगी कार्य-योजना

केन्द्रीय मंत्री सिंधिया से राज्य मंत्री श्रीमती बागरी ने नई दिल्ली में की भेंट

आकलन रिपोर्ट से आगामी शैक्षणिक वर्ष के लिये बनेगी कार्य-योजना

मिशन अंकुर में 80 हजार से अधिक बच्चों का होगा वार्षिक आकलन

भोपाल

नगरीय विकास एवं आवास राज्य मंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी ने शुक्रवार को नई दिल्ली में केन्द्रीय इस्पात एवं नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से सौजन्य भेंट की। श्रीमती बागरी ने केन्द्रीय मंत्री सिंधिया से सतना एयरपोर्ट के विकास एवं विस्तारीकरण पर चर्चा की। उन्होंने क्षेत्र के विकास के लिये केन्द्रीय मंत्री सिंधिया को पत्र भी सौंपा। सिंधिया ने सतना एयरपोर्ट के साथ ही क्षेत्र के विकास के लिये केन्द्र सरकार की ओर से हरसंभव आवश्यक सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया है।

 

भोपाल में शासकीय आवास आवंटन के लिये मंत्रिगण समिति का गठन

भोपाल

राज्य शासन द्वारा भोपाल में शासकीय आवास आवंटन के प्रकरणों में अनुशंसा करने के लिये मंत्रीगण की समिति का गठन किया गया है।

शासकीय आवास आवंटन समिति में जनजातीय कार्य, लोक परिसम्पत्ति प्रबंधन, भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास मंत्री कुंवर विजय शाह, नगरीय विकास एवं आवास, संसदीय कार्य मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, श्रम मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल, लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह होंगे और अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, गृह विभाग समिति के समन्वयक रहेंगे।

मिशन अंकुर में 80 हजार से अधिक बच्चों का होगा वार्षिक आकलन

आकलन रिपोर्ट से आगामी शैक्षणिक वर्ष के लिये बनेगी कार्य-योजना

भोपाल

प्रदेश में सरकारी स्कूलों में कक्षा 2 और 3 में पढ़ने वाले बच्चों का मूलभूत साक्षरता और संख्या ज्ञान का वा‍र्षिक आकलन 19 फरवरी से 22 फरवरी तक 4 हजार 800 स्कूलों में सेम्पल के तौर पर एक साथ किया जायेगा। इसके लिये राज्य शिक्षा केन्द्र ने परिपत्र जारी किया है।

वार्षिक आकलन 51 जिलों के 322 विकासखंडों में होगा। इसके लिये राज्य शिक्षा केन्द्र ने नोडल अधिकारी नियुक्त किये हैं। आकलन कार्य में आकांक्षी जिलों को भी शामिल किया गया है। वा‍र्षिक आकलन के दौरान गठित दल प्राथमिक विद्यालयों में जाकर सर्वेक्षण कार्य करेंगे।

वार्षिक आकलन में विकासखंडों की भागीदारी भी सुनिश्चित की जा रही है। वार्षिक आकलन का उद्देश्य कक्षा 2 और 3 के छात्रों में सीखने के परिणामों का अध्ययन करना है। इस वार्षिक आकलन में कक्षा 2 के 39 हजार और कक्षा 3 के 42 हजार विद्यार्थियों को शामिल किया गया है। वार्षिक आकलन के आधार पर शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लक्ष्य निर्धारित किये जायेंगे और शैक्षणिक कार्य-योजना तैयार की जायेगी। स्कूल शिक्षा विभाग ने राज्य में यह कार्यक्रम केन्द्र सरकार के निपुण भारत अभियान में संचालित करने का निर्णय लिया है। राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल ने जिलों की वार्षिक आकलन रिपोर्ट 24 फरवरी तक भेजने के निर्देश भी दिये हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button