फ़िल्म जगत

अभिनेत्री-निर्माता कविता चौधरी, दिल का दौरा पड़ने से हुआ निधन

मुंबई
दूरदर्शन के बेहद प्रसिद्ध सीरियल 'उड़ान' एक्ट्रेस कविता चौधरी का निधन हो गया। एक्ट्रेस की 67 साल की उम्र में  मौत हुई है। बीते दिन की शाम को उन्होंने आखिरी सांसें ली हैं। एक्ट्रेस के मौत की वजह भी सामने आ गई है। उनके रिश्तेदारों का कहा है कि कि हार्ट अटैक की वजह से उनकी मौत हुई है।

कविता चौधरी थीं बीमार

कविता चौधरी के भतीजे अजय सयाल ने बताया कि पिछले तीन-चार दिनों से अमृतसर के पार्वती देवी अस्पताल में वो भर्ती थीं। कल रात 8.30 बजे अमृतसर के इसी अस्पताल में उन्होंने आखिरी सांस ली। कविता चौधरी लम्बे समय से बीमार थीं और उनका इलाज चल रहा था। कविता चौधरी के भतीजे अजय सयाल ने‌ यह जानकारी दी कि अमृतसर में ही कविता चौधरी का अंतिम संस्कार होगी।

कल्याणी के रोल ने दिलाई पहचान

साल 1989 में 'उड़ान' प्रसारित हुआ था और शो में कविता ने आईपीएस अधिकारी कल्याणी सिंह की भूमिका निभाई थी। उन्होंने शो लिखा और निर्देशित भी किया था। ये शो एक्ट्रेस की बहन कंचन चौधरी भट्टाचार्य के जीवन पर आधारित था, जो किरण बेदी के बाद दूसरी आईपीएस अधिकारी बनीं। उस समय कविता को महिला सशक्तिकरण के प्रतीक के रूप में प्रतिष्ठित किया गया था क्योंकि फिल्मों और टेलीविजन में महिला आईपीएस अधिकारियों का ज्यादा प्रतिनिधित्व नहीं था। बाद में अपने करियर में कविता ने 'योर ऑनर' और 'आईपीएस डायरीज' जैसे शो का निर्माण किया।

सर्फ के एड

कविता को साल 1980 और 1990 के दशक में प्रसिद्ध सर्फ विज्ञापनों में ललिताजी की भूमिका निभाने के लिए भी जाना जाता था। यहां उन्होंने एक बुद्धिमान गृहिणी की भूमिका निभाई जो अपने पैसे खर्च करते समय विवेकपूर्ण है और हमेशा सही चुनाव करती है। महामारी के दौरान दूरदर्शन पर 'उड़ान' का दोबारा प्रसारण हुआ था। उस समय स्मृति ईरानी ने कहा, 'कुछ लोगों के लिए यह सिर्फ एक धारावाहिक था, मेरे लिए यह खुद को उन स्थितियों से मुक्त करने का आह्वान था जिनसे पार पाना मुझे असंभव लगता था।'

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button