देश

Delhi के Narela में Paint Factory में लगी भीषण आग, झुलसने से 11लोगों की मौत

नई दिल्ली

दिल्ली के अलीपुर मार्केट में एक पेंट फैक्ट्री में गुरुवार शाम भीषण आग लग गयी. बेहद संकरे इलाके में स्थित इस पेंट फैक्ट्री में हादसे के वक्त मजदूर काम कर रहे थे जो आग लगने के बाद बाहर नहीं निकल पाए. मरने वालों की संख्या 11 हो गयी है. आग इतनी भयानक थी कि लपटें दूर तक नज़र आ रही थीं. आग लगते ही इलाके में अफरा तफरी मच गयी.

आसपास की दुकानें और कुछ घर भी आग की चपेट में आए हैं. आशंका है कि मजदूरों के अलावा भी कुछ लोग मारे गए हैं. अभी तक मृतकों की पहचान नहीं हो पाई है. देर रात तक आग बुझाने का काम जारी रहा और सुबह दमकल की टीम ने सुबह में आग पर काबू पाया.

फायर ब्रिगेड की 22 गाड़ियों ने आग पर पाया काबू
 फायर ब्रिगेड की गाडियों के आने से पहले आग इतना विकराल रुप अख्तियार कर चुकी थी कि अलीपुर के बाजार से भी आग की ऊंची लपटें देखी जा रही थीं. आग के बाद धुएं का गुबार कई किलोमीटर दूर तक देखा जा सकता था. आग लगने की घटना के बाद आसपास के घरों में धुआं भरने से लोग बेहोश हो गए.  पास की बिल्डिंग से 3 घायलों को भी एलएनजेपी अस्पताल रेफर किया गया है.

फायर ब्रिगेड की 22 गाडियों ने कई घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया लेकिन तब तक 11 लोग मारे जा चुके थे. अलीपुर के साथ-साथ केशव नगर और इब्राहिमपुर में भी कई केमिकल गोदाम बने है. लेकिन इस पूरे इलाके में आग से निपटने के पुख्ता इंतजाम नहीं है.

11 जले हुए शव बरामद

फैक्ट्री का संचालन सोनीपत के रहने वाले अखिल जैन पुत्र अशोक जैन द्वारा किया जा रहा था.एनडीआरएफ ने अग्निशमन विभाग के साथ मौके पर पहुंचकर जली हुई इमारतों में तलाशी अभियान चलाया. पेंट फैक्ट्री से कुल 11 जले हुए शव बरामद किए गए हैं, जिनमें 10 पुरुष और 1 महिला शामिल हैं. शवों को बीजेआरएम अस्पताल में सुरक्षित रखा जा रहा है और मृतकों की पहचान करने की कोशिश की जा रही है. इस संबंध में थाना अलीपुर में मामला दर्ज कर आगे की जांच की जा रही है.

वीडियो आया सामने

अस्पताल में भर्ती कराए गए चार लोगों में से एक पुलिस कर्मी है, जो बचाव अभियान के दौरान घायल हो गया.दिल्ली अग्निशमन सेवा (डीएफएस) के एक अधिकारी ने बताया कि उन्हें शाम करीब साढ़े पांच बजे कारखाने में आग लगने की सूचना मिली और इसके बाद फायर ब्रिगेड के 22 गाड़ियां मौके पर भेजी गई. घटना का जो वीडियो सामने आया है उसमें फैक्ट्री से भीषण आग की लपटें निकलती देखी गईं और इलाके में धुएं का गुबार छा गया.

26 जनवरी को शाहदरा में लगी थी आग
आपको बता दें कि बता दें कि राजधानी दिल्ली के भीड़ भरे रिहायशी इलाके में बार-बार आग की घटनाएं आती रहती हैं. बीती 26 जनवरी को भी दिल्ली के शहादरा इलाके की रबड़ फैक्ट्री में आग लग गई थी. 26 जनवरी को शाम 5 बजकर 22 मिनट पर यहां आग लगी थी, इस आग में झुलसकर 4 लोगों की मौत हो गई थी. आग पर 2 घंटे बाद काबू पा लिया गया था.

इस अग्निकांड में 2 लोग घायल हुए थे. पुलिस ने कहा था दिल्ली के शाहदरा इलाके में एक बहुमंजिला इमारत के भूतल पर एक घर में भीषण आग लगने से एक शिशु सहित चार लोगों की दम घुटने से मौत हो गई और दो घायल हो गए. अग्निशमन अधिकारियों ने बताया कि शाम 5:22 बजे शाहदरा इलाके के एक घर में आग लगने की सूचना मिली थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button