मध्यप्रदेश

एमपी सरकार की पटवारी भर्ती को हरी झंडी, चयनितों को नियुक्ति देने के आदेश

भोपाल

मध्यप्रदेश सरकार पटवारी भर्ती परीक्षा के चयनित अभ्यर्थियों को जल्द नियुक्ति देगी। जांच आयोग ने परीक्षा को क्लीन चिट दे दी है। सामान्य प्रशासन विभाग ने गुरुवार को पटवारी भर्ती परीक्षा के घोषित परिणाम के आधार पर ही नियुक्ति करने के आदेश दिए हैं। आदेश के मुताबिक होल्ड किए गए ग्रुप-2 और सब ग्रुप-4 के परिणाम भी जल्द घोषित होंगे।

इसके अलावा बचे हुए परिणाम भी घोषित किए जाएंगे. बता दें, पटवारी भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी के आरोपों के बाद परीक्षा परिणाम को रोक दिया गया था. इसकी जांच के लिए सरकार ने आयोग का गठन किया था.

गौरतलब है कि जब पटवारी भर्ती परीक्षा का रिजल्ट आया था तो हंगामा मच गया था. परिणामों के मुताबिक, एक ही सेंटर से 114 लोगों का चयन हो गया था. उनमें से 7 अभ्यर्थी टॉपर लिस्ट में आ गए थे. इससे पूरी प्रक्रिया पर सवाल खड़े हो गए थे. छात्रों ने इसे लेकर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया था. वहीं, कांग्रेस को भी सरकार को घरने का मौका मिल गया था. चयनित अभ्यर्थियों ने सीएम से मांग की थी कि विवादित टॉपर्स की नियुक्तियों पर रोक लगाई जाए. सही तरीके से चयनित होने वाले अभ्यर्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ न किया जाए. चयनित अभ्यर्थियों ने पूर्व गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा को भी नियुक्तियां देने के लिए ज्ञापन सौंपा था.

इतने पदों पर होनी थी भर्ती
इस बीच विवाद बढ़ता देख तत्कालीन मुख्यमंत्री सीएम शिवराज सिंह चौहान ने नियुक्तियों पर रोक लगा दी थी. उन्होंने ट्वीट कर कहा था कि फिलहाल नियुक्तियों पर रोक लगाई गई है. नियुक्तियों को लेकर पुनःपरीक्षण किया जाएगा. बता दें, पटवारी की यह भर्तियां समूह- दो, उप समूह-चार एवं पटवारियों के लिए की जानी थी. मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल द्वारा मार्च-अप्रैल 2023 में समूह-दो, समूह-चार के लिए एवं पटवारी पद के लिए कुल 8,617 भर्तियां की थीं. पटवारी भर्ती परीक्षा पिछले साल अप्रैल में आयोजित की गई थी.

परीक्षा में फर्जीवाड़े का आरोप लगाते हुए लाखों अभ्यर्थियों ने प्रदेश के जगह जगह विरोध प्रदर्शन किया था। शिवराज सिंह ने परीक्षा की जांच कराने की घोषणा की थी। जुलाई 2023 को जस्टिस राजेंद्र वर्मा की अध्यक्षता में सदस्यीय जांच आयोग का गठन किया गया था।  

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button