विदेश

अमेरिका में हर नौ में से एक वयस्क हो चुका है लॉन्ग कोविड का शिकार : सीडीसी

अमेरिकी मुद्रास्फीति 3.1% तक पहुंची, फेड दर में कटौती का सहारा लिए जाने पर संदेह

अमेरिका में हर नौ में से एक वयस्क हो चुका है लॉन्ग कोविड का शिकार : सीडीसी

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने मंत्री पर महाभियोग चलाने के पक्ष में किया मतदान

न्यूयॉर्क
 अमेरिका में मुद्रास्फीति, जो जनवरी में कम हो गई थी, एक बार फिर वॉल स्ट्रीट की उम्मीदों से अधिक बढ़ गई है, जिससे संकेत मिलता है कि फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में कटौती के अपने कदम को वापस ले सकता है। पिछले साल नवंबर तक मूल्य दबाव पर लगाम लगाने के लिए 52 सप्ताह की लंबी लड़ाई के बाद फेड ने दर में वृद्धि रोक दी थी।

फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल्स का लक्ष्य दरों में कटौती शुरू करने के लिए मुद्रास्फीति को 2 प्रतिशत पर नियंत्रित करना है। लेकिन मुद्रास्फीति 3 प्रतिशत के स्तर पर स्थिर हो गई है, जिससे उन्हें रुकने के लिए प्रेरित किया गया है।

थैंक्स गिविंग डे के दौरान अमेरिकी नागरिकों द्वारा खर्च में वृद्धि (9.8 अरब डॉलर और साइबर बिक्री पर 6.5 अरब डॉलर) के कारण शायद मुद्रास्फीति बढ़ी। नागरिकों ने महामारी के दिनों से जमा की गई अपनी नकदी और बचत को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर डाउनलोड किया। इससे अर्थव्यवस्था पर कीमत का दबाव बढ़ गया।

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि श्रम विभाग ने मंगलवार को बताया कि उपभोक्ता कीमतें जनवरी में एक साल पहले की तुलना में 3.1 प्रतिशत बढ़ीं, जबकि दिसंबर में 3.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई थी। जून के बाद से यह सबसे कम रीडिंग है।

उपभोक्ता-मूल्य सूचकांक अभी भी पूर्वानुमानित 2.9 प्रतिशत से अधिक है, यह उन निवेशकों के लिए निराशा है जो आशा करते हैं कि फेड जल्द ही दरों में कटौती करेगा। दर में कटौती से आर्थिक गतिविधि को बढ़ावा देने और निवेशक डॉलर के लिए बांड से प्रतिस्पर्धा को कम करके स्टॉक की कीमतों में मदद मिलती है।

अमेरिका में हर नौ में से एक वयस्क हो चुका है लॉन्ग कोविड का शिकार : सीडीसी

लॉस एंजिल्स
 रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के नए आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में लगभग हर नौ वयस्कों में से एक, जिन्हें कोविड-19 हुआ था, उन्हें लक्षणों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ लॉन्ग कोविड का सामना करना पड़ा है।

लॉन्ग कोविड अनुसंधान प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए, अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) ने मंगलवार घोषणा की कि वह 'रिसर्चिंग कोविड टू एनहांस रिकवरी (रिकवर) इनिशिएटिव' में अगले चार साल में अतिरिक्त 51.5 करोड़ डॉलर का निवेश कर रहा है, जो लॉन्ग कोविड को पूरी तरह से समझने, निदान करने और इलाज करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अनुसंधान कार्यक्रम है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने एनआईएच का हवाला देते हुए बताया कि देश भर में 300 से ज्यादा क्लीनिकल रिसर्च साइटों के जरिए लगभग 90 हजार वयस्क और बच्चे रिकवर ऑब्जरवेशन स्टडी में भाग ले रहे हैं।

एनआईएच ने कहा, प्रमुख लक्षण समूहों की पहचान सहित पुनर्प्राप्ति निष्कर्ष, क्लीनिकल रिसर्चर्स को अपने मरीजों में लॉन्ग कोविड की पहचान को व्यापक बनाने में मदद कर रहे हैं और अंततः लॉन्ग कोविड से पीड़ित सभी लोगों के लिए निदान, उपचार और देखभाल को सूचित करने में मदद कर रहे हैं।

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने मंत्री पर महाभियोग चलाने के पक्ष में किया मतदान

वाशिंगटन
अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने अमेरिका-मेक्सिको सीमा को अवैध आव्रजन से सुरक्षित करने में कथित विफलता के लिए होमलैंड सुरक्षा सचिव एलेजांद्रो मयोरकास पर महाभियोग चलाने के पक्ष में मतदान किया है।

मयोरकास लगभग 150 वर्षों में महाभियोग का सामना करने वाले पहले कैबिनेट मंत्री हैं। पिछले सप्ताह एक बार यह प्रयास विफल हो गया था। रिपब्लिकन बहुमत वाले सदन ने मंगलवार को महाभियोग चलाने के पक्ष में 214 मत दिये जबकि विपक्ष में 213 वोट पड़े। यह मुद्दा अब डेमोक्रेटिक बहुमत वाली सीनेट के पास है, जहां इसके विफल होने की संभावना है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने वोट को "असंवैधानिक पक्षपात का घोर कृत्य" और "राजनीतिक स्टंट" कहा। वोटिंग मुख्यत: पार्टी लाइन पर हुई जिसमें 210 डेमोक्रेट्स ने महाभियोग के खिलाफ मतदान किया था, साथ ही तीन रिपब्लिकन प्रतिनिधियों – कैलिफोर्निया के टॉम मैक्लिंटॉक, कोलोराडो के केन बक और विस्कॉन्सिन के माइक गैलाघर – ने भी प्रस्ताव का विरोध किया।

ब्रिटिश समाचार प्रसारक की रिपोर्ट के अनुसार, तीनों ने मेयरकास पर महाभियोग चलाने के पहले प्रयास के खिलाफ भी मतदान किया। उनका कहना है कि मंत्री ने कोई गंभीर अपराध नहीं किया है। उस पर महाभियोग चलाने से संवैधानिक दंड कमजोर हो जाएगा और सीमा पर संकट का समाधान करने में कोई मदद नहीं मिलेगी।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button