खेल-जगत

केआईयूजी: खिलाड़ियों की सहायता के लिए होंगे 900 स्वयंसेवक, भोजन की थाली में दिखेगा लघु भारत

एफआईएच हॉकी प्रो लीग: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत की लय जारी रखना चाहेगी भारतीय टीम

केआईयूजी: खिलाड़ियों की सहायता के लिए होंगे 900 स्वयंसेवक, भोजन की थाली में दिखेगा लघु भारत

इस्लामाबाद में आईटीएफ जूनियर प्रतियोगिता के दौरान पाक खिलाड़ी की मौत

भुवनेश्वर
 भारतीय पुरुष हॉकी टीम गुरुवार को यहां कलिंगा हॉकी स्टेडियम में एफआईएच प्रो लीग 2023/24 के अपने तीसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी जीत की लय जारी रखना चाहेगी। भारतीय टीम ने एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2023/24 में अपने पहले दो मैचों में स्पेन पर 4-1 से और गत चैंपियन नीदरलैंड के खिलाफ शूटआउट में 4-2 (2- 2) से रोमांचक जीत दर्ज की।

अब तक के प्रदर्शन पर भारतीय पुरुष हॉकी टीम के मुख्य कोच क्रेग फुल्टन ने कहा, टीम का अब तक अच्छा प्रदर्शन रहा है, लेकिन अभी भी बहुत सुधार करना बाकी है और हम इन मैचों से अधिकतम लाभ उठाने की कोशिश कर रहे हैं। शीर्ष टीमों के खिलाफ बैक-टू-बैक मैच हमेशा कठिन होता है, लेकिन हमें उबरने के लिए अच्छा ब्रेक मिला और अब हमारा ध्यान भुवनेश्वर चरण के आखिरी दो मैचों पर है।

दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया ने भुवनेश्वर में अब तक दो मैचों में दो जीत दर्ज की हैं। उन्होंने अपने अभियान की शुरुआत स्पेन के खिलाफ 4-3 से जीत के साथ की और अपने दूसरे मैच में आयरलैंड को 5-0 से हराया।

आखिरी बार भारत और ऑस्ट्रेलिया का आमना-सामना राउरकेला में एफआईएच हॉकी प्रो लीग के पिछले संस्करण के दौरान हुआ था। जहां भारत ने दो चरणों वाले मुकाबले में 5-4 और शूटआउट में 4-2 (2-2) से जीत दर्ज करके ऑस्ट्रेलियाई टीम से बेहतर प्रदर्शन किया था।

फुल्टन ने कहा, यह निश्चित रूप से एक कठिन मैच होने वाला है। वे लगातार ठोस जीत दर्ज कर रहे हैं। हमारे लिए, पहले दो मैचों से कुछ सीख मिली है, और हमारा ध्यान अपने प्रदर्शन में और सुधार करने पर होगा। हम चुनौती के लिए तैयार हैं और गति को बरकरार रखना चाहते हैं। भारत अपने तीसरे मैच में गुरुवार, 15 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा।

 

केआईयूजी: खिलाड़ियों की सहायता के लिए होंगे 900 स्वयंसेवक, भोजन की थाली में दिखेगा लघु भारत

गुवाहाटी
 गुवाहाटी 19 से 29 फरवरी तक खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (केआईयूजी) 2023 के चौथे संस्करण की मेजबानी करने के लिए तैयार है। खिलाड़ियों और अन्य मेहमानों का मार्गदर्शन करने के लिए प्रमुख स्थानों पर कई कियोस्क भी स्थापित किए गए हैं।

आने वाले एथलीटों को हवाई अड्डे या रेलवे स्टेशन से बाहर निकलते ही उत्सव के माहौल और एक बड़े खेल आयोजन का एहसास होगा, खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (केआईयूजी) के होर्डिंग्स, बैनर और स्वयंसेवक हर मोड़ पर उनका स्वागत करेंगे।

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में करीब 3,500 एथलीट भाग लेंगे और तदनुसार, कई एथलीट, जिनकी प्रतियोगिताएं पड़ोसी राज्यों अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मेघालय और मिजोरम में हैं, उनके भी अपने दौरे पर जाने से पहले असम की यात्रा करने की उम्मीद है।

आयोजन के सुचारू संचालन के लिए, 29 फरवरी तक चलने वाले खेलों की पूरी अवधि के दौरान करीब 900 स्वयंसेवकों को तैनात किया जाएगा। इनमें से लगभग 40 स्वयंसेवकों को विभिन्न आगमन बिंदुओं पर उनकी भूमिका सौंपी गई है।

खेल विभाग ने बताया, "जहां तक यात्रा बिंदुओं का सवाल है, हमारे पास विभिन्न आगमन बिंदुओं पर 40 स्वयंसेवक तैनात होंगे, और यह संख्या परिवहन के साधन के आधार पर भिन्न होगी। उदाहरण के लिए, चूंकि अधिकांश प्रतिभागी ट्रेन से यात्रा करेंगे, हमारे पास दो स्टेशनों पर लगभग 30 स्वयंसेवक होंगे, और बाकी हवाई अड्डे और आईएसबीटी पर होंगे।"

एथलीटों की भोजन थाली में दिखेगा लघु भारत

इसके अलावा एथलीटों के लिए एक मानकीकृत भोजन मेनू होगा जो आयोजन स्थलों और उनके आवास के स्थानों पर उपलब्ध कराया जाएगा। मेनू को भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के पोषण विशेषज्ञों द्वारा अनुमोदित किया गया है, और यह व्यंजनों का एक मिश्रण है, जो देश के विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित है।

एथलीट चाहे कहीं भी हों, मेनू एक समान होगा और आयोजन स्थलों और उनके आवास के संबंधित स्थानों पर भी समान मेनू का पालन किया जाएगा। राज्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा, इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि देश भर से 200 विश्वविद्यालयों के प्रतिभागी भाग लेंगे, एक मानकीकृत मेनू के साथ आगे बढ़ने का निर्णय लिया गया है।

इस्लामाबाद में आईटीएफ जूनियर प्रतियोगिता के दौरान पाक खिलाड़ी की मौत

इस्लामाबाद
पाकिस्तान की एक किशोर टेनिस खिलाड़ी जैनब अली नकवी की यहां आईटीएफ जूनियर टूर्नामेंट से पहले अभ्यास सत्र के बाद अपने कमरे में गिरने के बाद मौत हो गई। उन्हें दिल का दौरा पड़ने का संदेह है। सत्रह वर्षीय जैनब की  रात अस्पताल ले जाते समय मौत हो गई। उसके साथ उसकी दादी भी थी जिसने उनके बेहोश होने के बाद मदद मांगी।

पाकिस्तान टेनिस महासंघ (पीटीएफ) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ''यह बहुत दुखद है क्योंकि जैनब महिला सर्किट पर एक बहुत ही प्रतिभावान खिलाड़ी थीं और आईटीएफ जूनियर प्रतियोगिताओं को जीतने के लिए कड़ी मेहनत कर रहीं थी।''

मामले की जांच कर रहे एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि इस्लामाबाद के एक अस्पताल में लाए जाने के बाद चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। उन्होंने कहा, ''डॉक्टरों को दिल का दौरा पड़ने का संदेह है और उन्होंने इसे मौत का स्वाभाविक कारण बताया है। उसके माता-पिता भी पोस्टमार्टम नहीं चाहते थे और उन्हें कराची वापस ले जाने के लिए उसका शव सौंप दिया गया है।''

पीटीएफ अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर कहा कि डॉक्टरों को संदेह है कि यह 'हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी' का मामला है जिसमें हृदय की मांसपेशियां मोटी हो जाती हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button