देश

सोनिया गांधी ने राज्यसभा के लिए पर्चा जमा किया, जयपुर में समर्थकों का बड़ा हुजूम

जयपुर

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राजस्थान से राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल किया है। आज करीब 12 बजे कांग्रेस के बड़े नेताओं के साथ सोनिया गांधी राजस्थान विधानसभा पहुंचीं। उनके नामांकन के दौरान राहुल व प्रियंका गांधी भी मौजूद थे। सोनिया के आज सुबह जयपुर पहुंचने के बाद ही पार्टी ने उनके नाम की औपचारिक घोषणा की थी।

सोनिया के नामांकन के बाद राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत का बयान सामने आया. उन्होंने कहा,'प्रधानमंत्री पद का त्याग करने वाली श्रीमती सोनिया गांधीजी को कांग्रेस पार्टी से राज्यसभा उम्मीदवार घोषित किए जाने का हार्दिक स्वागत है. श्रीमती सोनिया गांधी का राजस्थान से दिल से जुड़ाव का रिश्ता है. जब श्री राजीव गांधी प्रधानमंत्री बने थे, तब सोनियाजी उनके साथ आदिवासी बाहुल्य जिलों के दौरे पर आईं थीं. राजस्थान में अकाल के समय प्रधानमंत्री के रूप में राजीव जी 3 दिन तक स्वयं गाड़ी ड्राइव कर 9 अकाल प्रभावित जिलों के दौरे पर आए थे, तब भी सोनिया जी उनके साथ रहीं.

प्रदेश के लिए खुशी की बात: गहलोत

गहलोत ने आगे कहा,'मेरे प्रथम कार्यकाल में जब 4 बार भयंकर अकाल-सूखे का सामना करना पड़ा तब सोनियाजी ने अकाल राहत के कार्यों का जायजा लेने के लिए अनेकों जिलों के कई बार दौरे किए जिन्हें राजस्थान की जनता अभी भी नहीं भूली है. यूपीए सरकार के समय राजस्थान में रिफाइनरी, मेट्रो जैसे बड़े प्रोजेक्ट लाने एवं केन्द्र से सहयोग दिलवाने में सोनिया ने NAC चैयरपर्सन के रूप में हमेशा राजस्थान के हितों की रक्षा कर मजबूती से पैरवी की. आज उनके राजस्थान से राज्यसभा उम्मीदवार के तौर पर घोषणा होना पूरे प्रदेश के लिए खुशी की बात है और इस घोषणा से सारी पुरानी यादें भी ताजा हो गई हैं.'

बता दें कि कांग्रेस ने सोनिया के अलावा चार और उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है. इसमें बिहार से अखिलेश प्रसाद, हिमाचल प्रदेश से अभिषेक मनु संघवी और महाराष्ट्र से चंद्रकांत हंडोरे का नाम शामिल है.

बता दें कि हाल ही में बीजेपी ने आगामी राज्यसभा चुनावों के लिए बिहार, छत्तीसगढ़, हरियाणा, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल से अपने 14 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया था. पार्टी ने उत्तर प्रदेश से सुधांशु त्रिवेदी और आरपीएन सिंह के अलावा यूपी से कुल 7 कैंडिडेट्स के नामों का ऐलान किया गया था. वहीं, हरियाणा से सुभाष बराला को पार्टी ने उम्मीदवार घोषित किया था.

सपा ने भी किया प्रत्याशियों का ऐलान

बता दें कि यूपी से राज्यसभा की 10 सीटें खाली हो रही हैं. इनमें से 7 सीटों पर बीजेपी तो 3 सीटों पर समाजवादी पार्टी अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर चुकी है. समाजवादी पार्टी ने जया बच्चन, रामजीलाल सुमन और आलोक रंजन को राज्यसभा में अपना प्रत्याशी बनाया है. आलोक रंजन अखिलेश यादव के सलाहकार हैं और परदे के पीछे के मुख्य रणनीतिकार माने जाते हैं, जबकि जया बच्चन का पारिवारिक रिश्ता यादव परिवार से प्रगाढ़ है. वहीं रामजीलाल सुमन के जरिए अखिलेश दलित बिरादरी को साधने की कवायद करेंगे.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button