मध्यप्रदेश

बांस की खेती की बनेगी कार्य योजना और उद्योगों को दिया जाएगा बढ़ावा : मुख्यमंत्री डॉ.यादव

भोपाल

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि प्रदेश के विकास और अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए हर क्षेत्र में कार्य किए जाएंगे। उद्योगों को बढ़ावा दिया जाएगा। बांस का उत्पादन बढ़ाने के लिए कार्य योजना बनाकर खेती की जाएगी। संबंधित विभागों के अधिकारी इसके लिए शीघ्रता से कार्यवाही शुरू करें। मुख्यमंत्री डॉ. यादव मुख्यमंत्री निवास स्थित समत्व भवन में नीति आयोग भारत सरकार के सदस्यों के साथ चर्चा कर रहे थे। बैठक में कृषि, फार्मास्यूटिकल, टेक्सटाइल, आटोमोबाइल्स, इलेक्ट्रानिक, माइनिंग, स्वास्थ्य और पोषण आदि क्षेत्रों पर विचार- विमर्श किया गया।

बैठक में उप मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा, मुख्य सचिव श्रीमती वीरा राणा, नीति आयोग, भारत सरकार के सदस्य डॉ. वी.के. सारस्वत, विभिन्न विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव तथा वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। नीति आयोग भारत सरकार के सीनियर एडवाइजर इश्तियाक अहमद ने प्रस्तुतीकरण दिया।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि प्रदेश में कपास का उत्पादन बहुत अधिक मात्रा में होता है। जिसका मध्यप्रदेश में अधिक से अधिक उपयोग सुनिश्चित करने के लिए टेक्सटाइल उद्योग को बढ़ावा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि फार्मास्यूटिकल सेक्टर के अंतर्गत विभिन्न शहरों में उद्योग शुरू होंगे। प्रदेश में एमएसएमई सेक्टर के अंतर्गत विभिन्न उद्योगों की स्थापना और निवेश को बढ़ावा दिया जाएगा। मुख्यमंत्री डॉ . यादव ने कहा कि नीति आयोग के सुझावों पर अमल किया जाएगा।

नीति आयोग के सदस्यों ने प्रदेश में हो रहे कार्यों की सराहना की। उन्होंने अवगत कराया कि प्रदेश में माइनिंग क्षेत्र में बेहतर कार्य हुआ है। प्रदेश की निर्यात क्षमता भी अच्छी है। देश की जीडीपी में प्रदेश का अच्छा योगदान मिल रहा है। आयोग के सदस्यों ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से प्रदेश के विकास की कार्य योजना बनाने के सुझाव दिए।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button