देश

कई ऐसे देश है जो UPI पेमेंट सिस्टम को अपना रहे हैं और इनमें अब जल्द ही श्रीलंका का नाम भी जुड़ने वाला है

नई दिल्ली 
पूरी दुनिया में भारत के  डिजिटल पेमेंट सिस्टम (UPI) का वर्चस्व बहुत तेजी से बढ़ रहा है। कई ऐसे देश है जो इस पेमेंट सिस्टम को अपना रहे हैं और  इनमें अब जल्द ही श्रीलंका का नाम भी जुड़ने वाला है। भारत में इस पेमेंट सिस्टम को बड़ी सफलता मिलने के बाद अब पड़ोसी देश श्रीलंका भी जल्द ही इसे अपनाने जा रहा है। श्रीलंका के विदेश मंत्री अली सबरी ने एक महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए बताया है कि देश में 12 फरवरी से भारत की लोकप्रिय डिजिटल भुगतान प्रणाली ( UPI) शुरू की जा रही है।  उन्हों कहा कि  यह कदम न केवल दोनों देशों के बीच डिजिटल लेनदेन को आसान और सुरक्षित बनाएगा, बल्कि भारत की डिजिटल भुगतान प्रणाली की वैश्विक स्वीकार्यता को भी बढ़ावा देगा।  

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस समय तीन दिवसीय श्रीलंका दौरे पर हैं और  गुरुवार को श्रीलंका में एक कार्यक्रम के दौरान वित्त मंत्री की उपस्थिति में यह ऐलान किया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने  भारतीय तमिलों के श्रीलंका आगमन के 200 साल पूरे होने के अवसर पर रखे गए इस कार्यक्रम दौरान  कहा कि भारत और श्रीलंका के रिश्ते बहुत गहरे हैं। ऐसे में दोनों देशों की बीच बढ़ती कनेक्टिविटी से हम कई मुश्किलों को पार करते हुए उज्जवल भविष्य का निर्माण करने में सफल रहेंगे।

इस मौके पर विदेश मंत्री अल साबरी ने कहा कि  श्रीलंका में यूपीआई के लॉन्च से दोनों देशों को कई लाभ होंगे।  श्रीलंकाई नागरिक भारत में आसानी से खरीदारी कर सकेंगे और भारतीय पर्यटक श्रीलंका में बिना किसी परेशानी के भुगतान कर पाएंगे। इससे पर्यटन और व्यापार को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है  साथ ही, दोनों देशों के नागरिकों के बीच सीमा पार से होने वाले लेनदेन भी आसान हो जाएंगे। बता दें कि श्रीलंका के अलावा फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात (UAE), सिंगापुर, थाईलैंड,  भूटान,  वियतनाम जैसे देशों ने भी इस तकनीक को स्वीकृति  मिल चुकी है। फरवरी 2023 में सिंगापुर ने इस पेमेंट सिस्टम को लेकर समझौते पर साइन किया था । 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button