विदेश

देखभाल गृह में 89 वर्षीय बुजुर्ग पर हमला के आरोप में भारतीय मूल का कर्मचारी गिरफ्तार

टोरंटो
कनाडा के ओंटारियो प्रांत में एक देखभाल गृह में 89 वर्षीय बुजुर्ग पर हमला करने के आरोप में 32 वर्षीय भारतीय मूल के निजी सहायता कार्यकर्ता को गिरफ्तार किया गया है। यॉर्क क्षेत्रीय पुलिस ने कहा कि 32 वर्षीय सुमन सोनी पर 29 जनवरी और 2 फरवरी को हुए हमले के दो मामलों का आरोप लगाया गया है। पुलिस ने कहा कि उनसे 2 फरवरी को ओन्टारियो के यॉर्क क्षेत्रीय नगर पालिका में स्थित शहर वॉन में एक देखभाल गृह में हुई बुजुर्गों के साथ दुर्व्यवहार की घटनाओं के संबंध में संपर्क किया गया था।

यॉर्क क्षेत्रीय पुलिस की एक विज्ञप्ति में कहा गया है, "जांच के माध्यम से पुलिस को पता चला कि एक 89 वर्षीय पुरुष पर दो मौकों, 29 जनवरी और 2 फरवरी, 2024 को पीएसडब्ल्यू (व्यक्तिगत सहायता कार्यकर्ता) द्वारा हमला किया गया था। जांचकर्ताओं का मानना ​​है कि और भी पीड़ित हैं और आरोपियों की तस्वीरें जारी कर रहे हैं और पूछ रहे हैं कि कृपया अन्य पीड़ितों के लिए भी आगे आएं।" जानकारी रखने वाले किसी भी व्यक्ति से संपर्क करने के लिए कहते हुए यॉर्क पुलिस ने कहा कि मामले की जांच जारी रहेगी।

पिछले साल नवंबर में अल्बर्टा में एक देखभाल सुविधा के 49 वर्षीय कर्मचारी को 87 वर्षीय व्यक्ति पर शारीरिक हमला करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। 2021 की जनगणना के अनुसार, पिछले दो दशकों में 85 वर्ष से अधिक उम्र के कनाडाई लोगों की संख्या दोगुनी से अधिक हो गई है।

महामारी के बाद से वृद्ध लोगों के साथ दुर्व्यवहार बढ़ गया है। 2022 विश्व स्वास्थ्य संगठन के अध्ययन में कहा गया है कि छह में से एक व्यक्ति 60 वर्ष और उससे अधिक, ने पिछले वर्ष सामुदायिक सेटिंग्स में किसी न किसी प्रकार के दुर्व्यवहार का अनुभव किया है।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, 2019 और 2030 के बीच इस आयु वर्ग के लोगों की संख्या 38 प्रतिशत बढ़कर 1 बिलियन से 1.4 बिलियन होने की उम्मीद है। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट में बताया गया है कि नर्सिंग होम और दीर्घकालिक देखभाल सुविधाओं में बुजुर्गों के साथ दुर्व्यवहार की दर अधिक है। तीन में से दो कर्मचारियों ने बताया कि उन्होंने पिछले वर्ष में दुर्व्यवहार किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button