उत्तर प्रदेश

अयोध्या में सरयू के क्रूज के बाद अब योगी सरकार मथुरा में यमुना नदी में क्रूज चलाने की तैयारी

अयोध्या
अयोध्या में सरयू के क्रूज के बाद अब योगी सरकार मथुरा में यमुना नदी में क्रूज चलाने की तैयारी पूरी कर ली गई है. केंद्र एवं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से लगातार प्रयास किया जा रहे है. जल्द ही क्रूज पर सवार होकर यमुना के रास्ते पर्यटक कृष्ण की नगरी  के एतिहासिक धरोहरों को देख पाएंगे. क्रूज संचालन के ट्रायल के लिए क्रूज वृंदावन पहुंच चुका है. क्रूज का संचालन करने वाली कंपनी द्वारा जल्द ही इसका ट्रायल किया जाएगा.

आपको बताते चलें कि सड़क एवं जल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी द्वारा ये 1 साल पहले ये घोषणा की गई थी. उन्होंने यहां के धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वृंदावन से गोकुल तक यमुना नदी पर क्रूज चलाए जाने की घोषणा की थी. ताकि देश-विदेश से आने वाले लाखों श्रद्धालु एवं पर्यटकों को यमुना की सैर करते हुए यहां के प्राचीन धार्मिक स्थलों का अवलोकन कराया जा सके. केंद्र सरकार की इस योजना को पूर्ण रुप देने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भी अपनी सहमति दे दी है.

उत्तर प्रदेश तीर्थ विकास परिषद के माध्यम से पीपीपी मॉडल पर यमुना में वृंदावन से गोकुल तक क्रूज की योजना को स्वीकृति प्रदान कर दी है. आपको बता दें कि इस क्रूज में 100 से 150 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी तथा वृंदावन से गोकुल के बीच कई प्रमुख यमुना घाटों पर इसके लिए स्टेशन बनाए जाएंगे. कंपनी के सीईओ अतुल कुमार तेवतिया ने बताया कि पहले क्रूज में मरम्मत कार्य होगा, उसके बाद यमुना में ट्रायल कराया जाएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button