विदेश

राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार निक्की हेली को चुनाव प्रचार में मिल रही धमकियां! मांगी सुरक्षा

  • अमेरिकी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार निक्की हेली ने धमकी मिलने के बाद मांगी खुफिया सेवा की सुरक्षा
  • राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार  निक्की हेली को चुनाव प्रचार में मिल रही धमकियां! मांगी सुरक्षा
  • शिकागो में भारतीय छात्र के साथ बेरहमी से मार-पीट

वाशिंगटनर्ता/न्यूयॉर्क
 भारतीय मूल की नेता निक्की हेली ने सरकार से मिल रहीं धमकियों के बाद खुफिया सेवा की सुरक्षा मांगी है। ज्ञात रहे कि निक्की अमेरिकी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनने की दौड़ में शामिल हैं।

हेली रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनने की दौड़ में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की एकमात्र प्रतिद्वंद्वी बची हैं।

जानकारी के अनुसार, हेली की प्रचार टीम ने कहा कि उन्होंने खुफिया सेवा की सुरक्षा के लिए आवेदन किया है, लेकिन यह नहीं बताया कि आवेदन कब किया गया। प्रचार टीम ने यह भी नहीं बताया कि किस खतरे के मद्देनजर उन्होंने सुरक्षा के लिए आवेदन किया है। आंतरिक सुरक्षा संबंधी मामलों के मंत्री की मंजूरी के बाद ही खुफिया सेवा की सुरक्षा प्रदान की जाती है, जो फैसला लेने से पहले संसद की सलाहकार समिति से राय लेते हैं।

साउथ कैरोलिना में 52 वर्षीय हेली के घर पर हाल के महीनों में हमले की दो घटनाओं की खबरें सामने आई थीं। इनमें से एक घटना उस समय हुई थी, जब उनके माता-पिता घर में थे।

वहीं अमेरिका की एक संघीय अपीलीय अदालत ने  फैसला सुनाया कि डोनाल्ड ट्रंप को 2020 के चुनाव के परिणामों को पलटने की साजिश रचने संबंधी आरोपों में मुकदमे का सामना करना पड़ सकता है और पूर्व राष्ट्रपति का यह दावा स्वीकार करने योग्य नहीं है कि उन्हें अभियोजन से छूट प्राप्त है। यह निर्णय कुछ महीनों में दूसरी बार है जब न्यायाधीशों ने ट्रंप की छूट संबंधी दलीलों को खारिज कर दिया है। लेकिन अभी पूर्व राष्ट्रपति की ओर से अतिरिक्त अपील का अवसर खुला है जो अमेरिकी उच्चतम न्यायालय तक पहुंच सकते हैं।

शिकागो में भारतीय छात्र के साथ बेरहमी से मार-पीट

न्यूयॉर्क
 अमेरिका के शिकागो शहर में सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) की पढ़ाई कर रहे एक भारतीय छात्र के साथ उसके घर के समीप अज्ञात लोगों ने बेरहमी से मार-पीट की।

सोशल मीडिया पर सामने आए एक वीडियो में चार फरवरी की रात को तीन लोगों को सैयद मजाहिर अली का पीछा करते देखा गया। 'एक्स' पर पोस्ट एक अलग वीडियो में अली की नाक और चेहरे से खून निकलते हुए और उसके कपड़ों पर खून के धब्बे देखे जा सकते हैं।

शिकागो में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने मामले की जांच कर रहे स्थानीय प्राधिकारियों से संपर्क किया।

करीब छह महीने पहले हैदराबाद से अमेरिका आए अली ने 'एबीसी7 आईविटनेस न्यूज' को बताया कि एक हमलावर ने उस पर बंदूक तानी थी।

वीडियो फुटेज में अली रात को अपने घर की ओर पैदल जाते हुए देखा गया और उसके हाथ में एक पैकेट था,इस दौरान तीन पुरुष उसका पीछा कर रहे थे।

अली ने कहा कि हमलावरों ने उसे आंख और नाक, पसलियों और कमर पर मुक्के मारे। एबीसी7 की खबर में कहा गया है कि उसे एक स्थानीय अस्पताल में ले जाया गया जहां उसका इलाज किया गया।

'एक्स' पर मिली जानकारी के अनुसार, अली इंडियाना वेस्लेयान यूनिवर्सिटी से सूचना प्रौद्योगिकी में परास्नातक कर रहा है।

उसने कहा कि वह इस हमले को भुला नहीं पाएगा। उसने चैनल से कहा, ''अमेरिका मेरे सपनों का देश रहा है और मैं यहां अपने सपने पूरे करने और परास्नातक की पढ़ाई करने के लिए आया हूं। इस घटना से मुझे सदमा लगा है।''

खबर में कहा गया है कि पुलिस ने किसी संदिग्ध को हिरासत में नहीं लिया है और मामले की जांच की जा रही है।

शिकागो में भारत के महावाणिज्य दूत ने 'एक्स' पर कहा कि ''महावाणिज्य दूत सैयद मजाहिर अली और भारत में उनकी पत्नी सैयदा रुकैया फातिमा रिजवी के संपर्क में है तथा उन्हें हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है। दूतावास ने मामले की जांच कर रहे स्थानीय प्राधिकारियों से भी संपर्क किया है।''

अली की पत्नी ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर से उन्हें अपने तीन नाबालिग बच्चों के साथ अमेरिका आने में मदद करने का अनुरोध किया है।

इस घटना से कुछ दिन पहले ही जॉर्जिया के लिथोनिया शहर में एक नशेडी ने 25 वर्षीय भारतीय छात्र विवेक सैनी की हथौड़े से वार कर हत्या कर दी थी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button