मध्यप्रदेश

एक नंबर डायल करने और एक ईमेल करने पर डिजिटल सेफ्टी का वादा

एक नंबर डायल करने और एक ईमेल करने पर डिजिटल सेफ्टी का वादा
बैतूल एसपी सिद्धार्थ चौधरी ने शुरू किया डिजिटल डिफेंस

भोपाल
बैतूल के लोगों को एक मोबाइल नंबर को एक ईमेल डिजिटल सेफ्टी दिए जाने का वादा यहां की पुलिस ने किया है। दरअसल यहां के पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ चौधरी ने डिजिटल सुरक्षा की जिज्ञासाओं को समझाने और डिजिटल गैजेट्स को सुरक्षित रखने के लिए डिजिटल डिफेंस शुरू किया है। प्रदेश में डिजिटल डिफेंस का यह प्रयोग पहली बार किसी जिले में शुरू हुआ है। डिजिटल डिफेंस की यूनिट 24 घंटे काम करेगी।  इस नवाचार के जरिए युवाओं और ग्रामीणों के साथ ही स्कूल और कॉलेजों में जाकर डिजिटल गैजेट्स को लेकर सभी को जागरुक करेगी, साथ ही सोशल मीडिया या अन्य पर होने वाले अपराधों को लेकर भी इसके जरिए लोगों को सुरक्षित बनाने का प्रयास किया जाएगा।
सायबर सुरक्षा जरूरी
एसपी सिद्धार्थ चौधरी ने बताया कि वर्तमान समय में इंटरनेट की बढ़ती उपयोगिता के कारण व्यक्ति कहीं न कहीं अपनी सायबर सुरक्षा को लेकर अक्षम रहता है। जिससे वह आसानी से सायबर अपराधों का शिकार हो जाता है। इसमें व्यक्ति को आर्थिक, शरीरिक और मानसिक नुकसान झेलना पड़ता है। लोग भी इन दिनों सायबर गैजेट्स का उपयोग कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में उसे अपनी डिजीटल संपत्ति को कैसे सुरक्षित रखना है, यह तकनीक उन्हें आना चाहिए। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए जिला पुलिस ने डिजिटल डिफेंस के माध्यम से नवाचार किया है। इसके माध्यम से आम नागरिक अपनी डिटिजल गैजेट्स को सुरक्षित रख सकेंगे। इसके चलते ही जिले में डिजिटल डिफेंस सेंटर बनाया गया है। इसके जरिए लोगों को डिजिटल सुरक्षा को लेकर जागरुक किया जाएगा।

स्कूल-कॉलेज पहुंचेगी टीम
यह टीम स्कूल-कॉलेजों और ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर डिजिटल गैजेट्स को कैसे सुरक्षित रखा जा सकता है। इस दौरान किसी अनहोनी पर वे कैसे तत्काल मदद ले सकते हैं। इसे बताया जाएगा। इसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। यह हेल्पलाइन नंबर डिजिटल जिज्ञासाओं का समाधान भी करेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button