राजनीति

वायनाड सीट से CPI उतारेगी कैंडिडेट, अब कहां से लड़ेंगे राहुल गांधी?

हैदराबाद
 राहुल गांधी के गढ़ वायनाड पर अब सीपीएम की नजर है। केरल में सहयोगी कांग्रेस के साथ सीट बंटवारे के समझौते पर बात फाइनल हो चुकी है।केरल में सत्तारूढ़ एलडीएफ ने चार लोकसभा सीटों में से वायनाड को चुना है, जहां पार्टी चुनाव लड़ सकती है। वायनाड लोकसभा सीट वही है, जहां से अभी राहुल गांधी लोकसभा सांसद हैं। हैदराबाद की बैठक में बंटवारा फाइनल हो चुका है। इस बीच जहां चर्चा थी कि केरल में सीपीएम और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे का पेच फंस सकता है लेकिन ऐसा नहीं हुआ है। राहुल गांधी की वायनाड सीट से अगर सीपीएम चुनाव लड़ेगी तो फिर राहुल गांधी किस सीट पर चुनाव लड़ेंगे, यह तस्वीर साफ नहीं हो सकी है।

सीपीएम महासचिव डी राजा ने रविवार को हैदराबाद में पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक की। इस बैठक के बाद उन्होंने कहा कि कांग्रेस के वायनाड छोड़ने के लिए कहने पर कोई चर्चा नहीं हुई। लेकिन उन्होंने इस संभावना से इनकार नहीं किया।

दूसरे नंबर पर रही थी सीपीएम

डी राजा ने कहा कि वायनाड उन चार लोकसभा सीटों में से एक है जो सीपीएम को एलडीएफ के भीतर सीट बंटवारे के समझौते के हिस्से के रूप में मिली है। फिलहाल इसे लेकर अभी बात चल रही है। पश्चिम बंगाल में हमें तीन सीटें मिली हैं। राहुल ने 2019 में वायनाड सीट पर दूसरे स्थान पर रहे सीपीएम उम्मीदवार के खिलाफ 4 लाख से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की थी। कांग्रेस ने 2009 और 2014 में भी यह सीट जीती थी, दोनों मौकों पर सीपीएम दूसरे स्थान पर रही थी।

क्या बोलीं डी राजा की पत्नी एनी
डी राजा की पत्नी एनी, सीपीएम की राष्ट्रीय महिला समाख्या महासचिव हैं। एनी ने कहा कि वायनाड में पार्टी के उम्मीदवार होने की संभावना है यदि राहुल कहीं और जाने का विकल्प चुनते हैं। कांग्रेस के साथ सीट बंटवारे की बातचीत के लिए गठित तीन सदस्यीय समिति में डी राजा, राष्ट्रीय सचिव के नारायण और रामकृष्ण पांडा शामिल हैं।

दिल्ली में होगी चर्चा
चर्चा की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने कहा, 'राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने उस रणनीति पर ध्यान केंद्रित किया जिसे बीजेपी को सरकार में लौटने से रोकने के लिए अपनाई जानी चाहिए। सूत्र ने कहा कि भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की केरल इकाई पहले कांग्रेस की राज्य इकाई के साथ बातचीत करेगी। तीन सदस्यीय समिति तब एआईसीसी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और दिल्ली में अन्य लोगों से वायनाड लोकसभा सीट हमारे लिए छोड़ने की संभावना पर गौर करने के लिए कह सकती है।'

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button