मध्यप्रदेश

हरदा में बड़ा हादसा, पटाखा फैक्‍टरी में विस्‍फोट,6 लोगों की मौत, मुख्यमंत्री ने बुलाई आपात बैठक

हरदा

हरदा में एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट हो गया। इससे आसपास के 60 से ज्यादा घरों में आग लग गई। छह लोगों की मौत हो गई। 60 से अधिक लोग घायल हैं। फैक्ट्री के आसपास सड़क पर कुछ शव पड़े हुए दिख रहे हैं। 25 से अधिक घायलों को हरदा जिला अस्पताल ले जाया गया है। प्रशासन ने 100 से ज्यादा घर खाली करवा दिए हैं। धमाके की चपेट में आने से कई राहगीर वाहन समेत दूर उछल गए। फैक्ट्री में रुक-रुककर धमाके हो रहे हैं।100 के लगभग घायल बताए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने हरदा ब्लास्ट को लेकर आपात बैठक बुलाई। साथ ही मंत्री उदय प्रताप सिंह के साथ वरिष्ठ अधिकारियों को हरदा रवाना होने के निर्देश दिए हैं।  

अफरा-तफरी के बीच दीवारों में दरारें आ गई हैं. अस्पताल में भी भगदड़ का मौहाल बना हुआ है. दूसरी ओर, हरदा में हुई इस घटना का मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने संज्ञान लिया है. मुख्यमंत्री यादव ने तत्काल घटना का संज्ञान लेते हुए मंत्री प्रद्युम्न सिंह तौमर, उदय प्रताप सिंह, एसीएस अजीत केसरी, डीजी होम गार्ड अरविंद कुमार हेलीकॉप्टर से जाने के निर्देश दिए.

घायलों को एयरलिफ्ट किया जाएगा. इधर, भोपाल, इंदौर में मेडिकल कॉलेज और एम्स भोपाल में बर्न यूनिट को आवश्यक तैयारी करने को कहा है. इंदौर, भोपाल से फायरब्रिगेड को भेजा जा रहा है. कलेक्टर ऋषि गर्ग ने कहा कि पटाखा फैक्ट्री में अचानक आज सुबह ब्लास्ट हुआ है. भीषण आग लगी हुई है. इस विस्फोट में कई लोग घायल हुए हैं. 20-25 लोगों को हमने अस्पताल में एडमिट कराया है. कई लोगों की हालत गंभीर है. रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. हमने आसपास के जिलों से एंबुलेंस, डॉक्टरों की टीम, स्टेट डिजास्टर रेस्पॉन्स टीम और एनडीआरएफ की टीम को भी बुलाया है.

इंदौर-नर्मदापुरम से भारी टीम हरदा रवाना
इंदौर से 20 आईसीयू एम्बुलेंस हरदा के लिए रवाना हो गई हैं. इंदौर कलेक्टर आशीष सिंह ने एमवाय हॉस्पिटल में बर्न यूनिट का निरीक्षण किया. फायर फाइटर की टीम, बर्न स्पेशलिस्ट डॉक्टर इंदौर से हरदा के लिए रवाना हो गए हैं.  हरदा के पटाखा फैक्ट्री में हुई भीषण दुर्घटना के मद्देनजर नर्मदापुरम कलेक्टर सोनिया मीना ने तीन एंबुलेंस, 6 फायर ब्रिगेड रवाना की हैं. रेस्क्यू के लिए 19 एसडीआरएफ जवानों को आपदा सामग्री के साथ भेजा गया है. जवानों के साथ आग बुझाने वाले यंत्र, फायर एंट्री शूट, सर्च लाइट, स्ट्रेचर, हेलमेट, ब्रीथिंग अप्रेटस सेट ट्रेवलर बस और रेस्क्यू वाहन से भेजे गए हैं.

मुख्यमंत्री ने की आपात बैठक
मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने हरदा की घटना का संज्ञान लेते हुए मंत्री उदय प्रताप सिंह, एसीएस अजीत केसरी, डीजी होम गार्ड अरविंद कुमार को हेलीकॉप्टर से हरदा जाने के निर्देश दिए हैं। भोपाल और इंदौर के मेडिकल कॉलेजों के साथ-साथ एम्स भोपाल में बर्न यूनिट को आवश्यक तैयारी करने को कहा है। साथ ही इंदौर और भोपाल से फायर ब्रिगेड की दमकलों को भेजा जा रहा है। राहत कार्यों के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button