खेल-जगत

Under 19 World Cup : भारत और साउथ अफ्रीका का आज पहला सेमीफाइनल मुकाबला

बेनोनी

भारत और मेजबान साउथ अफ्रीका के बीच आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल में आज (मंगलवार) भ‍िड़ंत होगी. भारत इस मुकाबले और टूर्नामेंट को जीतने का प्रबल दावेदार है.

दोनों ही टीमों के बीच सेमीफाइनल मुकाबला भारतीय समयानुसार दोपहर डेढ़ बजे शुरू होगा. गत चैम्पियन भारत ने टूर्नामेंट में लगातार पांच जीत की बदौलत अंतिम चार में जगह बनाई है और लगभग सभी मुकाबलों में टीम ने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन की बदौलत दबदबा बनाया है.

खास बात यह है कि भारतीय टीम किसी विशेष खिलाड़ी पर निर्भर नहीं रही है, बल्कि जरूरत पड़ने पर सभी खिलाड़ियों ने योगदान दिया है. बल्लेबाज जहां ढेरों रन बनाने में सफल रहे तो वहीं गेंदबाजों को विरोधी टीमों को समेटने में सफलता मिली और जीत का अंतर भी अच्छा खासा रहा.

मुशीर खान का रहा है दबदबा
दो शतक और एक अर्धशतक के साथ 18 साल के मुशीर खान मौजूदा टूर्नामेंट के सबसे सफल बल्लेबाज हैं. वह पांच मैच में 83.50 की औसत से 334 रन बना चुके हैं.मुशीर खान सरफराज खान के छोटे भाई हैं.

कप्तान उदय भी फॉर्म में हैं
भारतीय कप्तान उदय सहारन भी अच्छे फॉर्म में हैं. वह एक शतक और दो अर्धशतकों से 61.60 की औसत के साथ 304 रन अपने नाम दर्ज कर चुके हैं. सचिन धास ने नेपाल के खिलाफ भारत के आखिरी सुपर सिक्स मैच में 116 रनों की पारी खेली जब टीम 62 रनों पर तीन विकेट गंवाने के बाद संकट में थी.

स्वामी कुमार पांडे का द‍िखा जलवा
विरोधी टीमों को भारतीय उप कप्तान और बाएं हाथ के स्पिनर स्वामी कुमार पांडे का सामना करने में काफी परेशानी हुई. उन्होंने ने 2.17 की इकोनॉमी रेट से 16 विकेट चटकाए हैं और टूर्नामेंट के सबसे सफल गेंदबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं. पांडे ने रन गति पर अंकुश लगाकर विरोधी बल्लेबाजों पर शिकंजा कसा जिसका फायदा नमन तिवारी (नौ विकेट) और राज लिम्बानी (चार विकेट) को मिला.

इस टूर्नामेंट में सफलता के अलावा भारत ने हाल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी अच्छा प्रदर्शन किया है जो उसे जीत का दावेदार बनाता है. पाकिस्तान दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा.

वर्ल्ड कप में अपना अभियान शुरू करने से पहले भारत ने त्रिकोणीय सीरीज में लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका को लगातार दो मैच में हराया था जिससे सहारन की कप्तानी वाली टीम का मनोबल बढ़ेगा.

नॉकआउट मुकाबलों में हालांकि अलग तरह का दबाव होगा और पहला सेमीफाइनल मुख्य रूप से भारतीय बल्लेबाजों और फॉर्म में चल रहे दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज क्वेना मफाका के बीच मुकाबला होगा.

मफाका कर सकते हैं धमाका
मफाका पांच मैच में तीन बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट चटका चुके हैं और 18 विकेट के साथ मौजूदा टूर्नामेंट के सबसे सफल गेंदबाज हैं. उन्होंने पिछले दो मैच में अकेले दम पर साउथ अफ्रीका की जीत सुनिश्चित की. बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने श्रीलंका के खिलाफ मेजबान टीम ने अंतिम सुपर सिक्स मुकाबले मे 21 रन देकर छह विकेट चटकाए.

दोनों टीम इस प्रकार हैं:
भारत का स्क्वॉड : उदय सहारन (कप्तान), अर्शिन कुलकर्णी, आदर्श सिंह, रुद्र मयूर पटेल, सचिन धास, प्रियांशु मोलिया, मुशीर खान, अरावेली अवनीष राव, स्वामी कुमार पांडे, मुरुगन अभिषेक, इनेश महाजन, धनुष गौड़ा, आराध्य शुक्ला, राज लिम्बानी और नमन तिवारी.

साउथ अफ्रीका का स्क्वॉड: युआन जेम्स (कप्तान), एसोसा ऐहेवबा, रईक डेनियल्स, क्वेना मफाका, दीवान मराइस, नकोबानी मोकोएना, रिले नॉर्टन, रोमाशान पिल्ले, सिफो पोटसाने, एनटांडो जुमा, लुआन-ड्रे प्रिटोरियस, रिचर्ड सेलेट्सवेन, स्टीव स्टोक, डेविड टीगर और ओलिवर व्हाइटहेड.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button