मध्यप्रदेश

प्रश्न-पत्र वायरल मामले में साइबर पुलिस ने 5 व्यक्तियों को लिया हिरासत में

  • कक्षा-10 के पेपर के संबंध में भ्रामक जानकारी देने वालों के खिलाफ एफआईआर
  •  प्रश्न-पत्र वायरल मामले में साइबर पुलिस ने 5 व्यक्तियों को लिया हिरासत में
  •  बोर्ड का हेल्पलाइन नम्बर 1800-233-0175 प्रतिदिन सुबह 8 से रात्रि 8 बजे तक संचालित

भोपाल

माध्यमिक शिक्षा मण्डल की हाई स्कूल और हायर सेकेण्डरी की परीक्षाएँ 5 फरवरी से 29 फरवरी, 2024 तक आयोजित हो रही हैं।  कक्षा-10 का हिन्दी विषय का पेपर हुआ। इस पेपर को लेकर  पेपर होने से पहले इंदौर एवं विभिन्न सोशल मीडिया ग्रुप पर हिन्दी विषय का प्रश्न-पत्र वायरल होने की सूचना प्राप्त हुई। सूचना के आधार पर जिला प्रशासन ने त्वरित कार्यवाही करते हुए आरोपियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी। जाँच में हिन्दी विषय का वायरल प्रश्न-पत्र मण्डल की बोर्ड परीक्षा के वास्तविक पेपर से मेल नहीं हुआ।

कतिपय असामाजिक तत्व माध्यमिक शिक्षा मण्डल परीक्षा के प्रश्न-पत्रों के वायरल करने संबंधी भ्रामक जानकारी देकर छात्रों को गुमराह करने का प्रयास कर रहे हैं।  घटना को लेकर साइबर पुलिस ने एफआईआर दर्ज की। इसके बाद 5 व्यक्तियों को हिरासत में लिया।

बोर्ड परीक्षा में शामिल विद्यार्थियों से अपील

स्कूल शिक्षा विभाग ने माध्यमिक शिक्षा मण्डल की कक्षा-10 और 12 बोर्ड परीक्षा में शामिल विद्यार्थियों से अपील की है कि वे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर प्रश्न-पत्र लीक संबंधी असत्य जानकारी से सावधान रहें। विभाग ने कहा है कि इस तरह की सूचना मिलने पर इसकी रिपोर्ट नजदीक के पुलिस थाने में तत्काल की जाये। विभाग ने विद्यार्थियों से तनावरहित माहौल में परीक्षा देने का आग्रह किया है।

हेल्पलाइन

माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने विद्यार्थियों की सुविधा के लिये हेल्पलाइन शुरू की है। हेल्पलाइन के माध्यम से फोन करने वाले विद्यार्थियों की काउंसिलिंग कर उन्हें विशेषज्ञों द्वारा तनाव संबंधी उचित मार्गदर्शन देने की व्यवस्था की गई है। बोर्ड का हेल्पलाइन नम्बर 1800-233-0175 प्रतिदिन सुबह 8 से रात्रि 8 बजे तक संचालित हो रहा है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button