देश

गोवा में स्वच्छता के मुद्दों पर चिंताओं का हवाला देते हुए लोकप्रिय फ्यूजन डिश गोबी मंचूरियन पर प्रतिबंध

गोवा

गोवा के मापुसा शहर ने हाल ही में स्टालों और दावतों में सिंथेटिक रंगों और स्वच्छता के मुद्दों पर चिंताओं का हवाला देते हुए लोकप्रिय फ्यूजन डिश गोबी मंचूरियन पर प्रतिबंध लगा दिया है। मापुसा नगर परिषद का निर्णय 2022 में दामोदर मंदिर में वास्को सप्ताह मेले के दौरान इसी तरह के कदम का अनुसरण करता है, जहां खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने मोर्मुगाओ नगर परिषद को गोबी मंचूरियन स्टालों को प्रतिबंधित करने का निर्देश दिया था।  जिस पर बाकी पार्षदों ने सहमति जताई थी। विपक्ष ने भी पार्षद तारक अरोलकर के फैसले का समर्थन किया था। जिसके बाद भोज में गोभी मंचूरियन डिश नहीं परोसी गई थी।

 मंचूरियन पर बैन का कारण

एफडीए ने पहले भी इसके प्रसार को नियंत्रित करने के प्रयासों के तहत ऐसे स्टालों पर छापे मारे थे। इसके पीछे कारण बताया गया कि गोभी मंचूरियन सेहत के लिए सही नहीं है। साफसफाई को दूसरी बड़ी वहज बताया गया। यह भी कहा गया कि इसे बनाने के लिए सिंथैटिक कलर का इस्तेमाल होता है। इन रंगों की मदद से इसका रंग लाल किया जाता है। जो सेहत के लिए खतरनाक है। बता दें कि गोभी मंचूरियन इस प्रतिष्ठित व्यंजन के शाकाहारी विकल्प के रूप में उभरा।

 कई बड़े देश समोसे और कैचअप पर लगा चुके है बैन

कुछ भारतीय खाद्य पदार्थों पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध लगा हुआ है। रसोई में इस्तेमाल होने वाला घी, स्वास्थ्य जोखिमों की चिंताओं के कारण अमेरिका में प्रतिबंधित है। सोमालिया ने 2011 में समोसे पर प्रतिबंध लगा दिया, इसके त्रिकोणीय आकार को ईसाई धर्म में पवित्र त्रिमूर्ति के साथ जोड़ दिया, जिससे अलशबाब समूह नाराज हो गया। जेली मिनी कप, एक पुरानी यादों को ताज़ा करने वाला उपचार, गाढ़ा करने वाले एजेंट E425 से दम घुटने के खतरों के कारण यूके और यूरोपीय संघ में प्रतिबंधित है। आश्चर्यजनक रूप से, फ्रांस ने केचप पर प्रतिबंध लगा दिया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button