देश

Rajasthan News: भारतीय वायुसेना का युद्धाभ्यास 17 फरवरी से

जयपुर.

भारतीय वायुसेना के वाइस चीफ एयर मार्शल एपी सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि 3 साल में एक बार आयोजित होने वाले इस युद्धाभ्यास में 100 से ज्यादा हवाई जहाजों के साथ ही मिसाइलों का भी प्रदर्शन किया जाएगा। प्रदर्शित दो महत्वपूर्ण मिसाइलों में एक R-73 भी है, जिसे वायुसेना अधिकारी अभिनंदन वर्धमान ने पाकिस्तानी फाइटर जेट को मार गिराने में उपयोग किया था।

वाइस चीफ एयर मार्शल ने बताया कि भारत के हल्के लड़ाकू विमान तेजस से माइका और आर-73 मिसाइलों की फायरिंग की जाएगी और उनकी मारक क्षमता की जांच की जाएगी। युद्धाभ्यास की घोषणा करते हुए उन्होंने बताया कि इस युद्धाभ्यास में भारतीय वायुसेना के तेजस, सुखोई, मिराज, जगुआर जैसे फाइटर जेट भाग लेंगे। इसके साथ ही राफेल, प्रचंड, ध्रुव और रुद्र हमलावर हेलिकॉप्टर भी इसमें शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि हर तीन साल में होने वाले इस युद्धाभ्यास में 77 फाइटर जेट, 41 हेलिकॉप्टर, 5 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, तीन तरह के सरफेस-टू-एयर मिसाइलें, 12 यूएवी, हवा से जमीन पर मार करने वाली प्रेसिशन और नॉन प्रेशिसन मिसाइलें, हवा से हवा में मार करने वाली गाइडेड मिसाइलें और सतह से हवा में मार करने वाली गाइडेड मिसाइलों का भी प्रदर्शन होगा।

कौन हैं अभिनंदन वर्धमान
वीर चक्र से सम्मानित भारतीय वायुसेना के अधिकारी अभिनंदन वर्धमान पाकिस्तानी वायुसेना के विमान से उलझने के बाद लापता हो गए थे। उन्हें हाई शॉट एंगेजमेंट में एक पीएएफ F-16 को नीचे गिराने वाले किल शॉट का श्रेय दिया जाता है। अभिनंदन को पाकिस्तान द्वारा 1 मार्च, 2019 को भारत-पाकिस्तान सीमा स्थिति वाघा सीमा पर छोड़ दिया गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button