टेक्नोलॉजी

स्मार्टफोन में गर्मी और ठंडक का संवेदनशील संवेदनशील तापमान सेंसर

अगर हमें फीवर यानी बुखार आता है, तो थर्मामीटर की जरूरत होती है, लेकिन शायद जल्द ही इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है, क्योंकि आने वाले दिनों में आप स्मार्टफोन से शरीर का तापमान का पता लगा पाएंगे। साधारण शब्दों में कहें, तो बुखार माप पाएंगे। बता दें कि हाल ही में Google ने Pixel 8 Pro स्मार्टफोन में मानव शरीर के तापमान मापने की सुविधा शुरू की है। ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर यह सुविधा क्या है और कैसे काम करती है?

क्या है टेंपरेचर सेंसर?

यह एक ऐप बेस्ड स्मार्टफोन सुविधा है, जिससे शरीर का तापमान माप सकते हैं। इसमें कैमरा वाइजर के संपर्क में आने पर तापमान सेंसर के साथ काम करता है। इसमें धातु, कार्बनिक और तरल जैसी तमाम लेयर्स और वस्तुओं के तापमान को मापने की इजाजत मिलती है।

कैसे काम करता है टेंपरेचर सेंसर?

टेंपरेचर सेंसर किसी भी वस्तु या इंसान से निकलने वाली इंफ्रारेट रेडिएशन को मापता है। यह सेंसर 392°F (200°C) से -4°F (-20°C) तक के तापमान को माप सकता है। इसे फोन में इंट्रोड्यूस किया जा रहा है। इसमें फोन को किसी व्यक्ति के माथे पर लगाकर स्कैन किया जाता है और इससे शरीर के तापमान को मापा जा सकता है।

सेंसर और थर्मामीटर ऐप कैसे लगाएं

शरीर इंफ्रारेट रेडिएशन या गर्मी उत्सर्जित करते हैं। इस तापमान को मापने के लिए Pixel 8 Pro में इन्फ्रारेड सेंसर दिया गया है। पिक्सेल 8 प्रो बॉडी तापमान ऐप टेम्पोरल धमनी को स्कैन करके आपके तापमान को सटीक रूप से मापता है। फोन की स्क्रीन पर दिखने वाले तापमान को मापने के लिए इन्फ्रारेड सेंसर से डेटा एक एल्गोरिदम को भेजता है। गूगल सॉफ्टवेयर 96.9°F – 104°F (36.1°C – 40°C) से लेकर ±0.3°C के बीच शरीर के तापमान की गणना करने में सक्षम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button