मध्यप्रदेश

स्काई डाइिवंग करना चाहते हैं तो उनके लिए खजुराहो में मौका मिल सकेगा, होगा 21 से 26 फरवरी तक आयोजित

छतरपुर
जो लोग स्काई डाइिवंग करना चाहते हैं तो उनके लिए खजुराहो में मौका मिल सकेगा। क्योंकि छतरपुर की पर्यटन नगरी खजुराहो में 21 से 26 फरवरी तक पहली बार स्काई डाइिवंग फेस्टविल आयोजित होने जा रहा है। मध्य प्रदेश टूरिज्म विभाग और स्काई हाइ इंडिया एडवेंचर कंपनी के सहयोग से होने वाले इस रोमांच से भरे फेस्टिवल में तय शुल्क देकर आनंद उठाया जा सकता है। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव करेंगे। इस कार्यक्रम के लिए टूरिज्म विभाग की ओर से एयरपोर्ट प्रबंधन से जगह और स्लाट मांगा है। कार्यक्रम की तैयारियां शुरू हो गई हैं अब एयरपोर्ट प्रबंधन की हां होने के साथ ही जगह चयनित हो जाएगी।

रोमांच के लिए चुकाने होंगे 28 हजार रुपये
कार्यक्रम की प्रारंभिक तैयारियों के अनुसार 21 से 26 फरवरी तक यह कार्यक्रम होगा। स्काई डाइिवंग करने का समय सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक है। बुकिंग स्काई हाई एडवेंचर कंपनी की साइट पर जाकर कराई जा सकती है। एक बार स्काई राइडिंग करने के लिए 28 हजार रुपये प्लस जीएसटी देना होगा। खजुराहों में यह आयोजन पहली बार हो रहा है। इसलिए मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग इस भव्य रूप देने की तैयारियों में जुटा है।

50वां खजुराहो नृत्य महोत्सव भी होगा बेहद खास
विभागीय अधिकारियों के अनुसार यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल खजुराहो में 20 से 26 फरवरी तक 50वें खजुराहो नृत्य समारोह का भी आयोजन होगा। महोत्सव के स्वर्ण जयंती अवसर को खास बनाने के लिए दुनिया का सबसे रोमांचक खेल स्काई डाइिवंग फेस्टिवल का आनंद उठाया जा सकेगा। देशभर के रोमांचप्रेमी इस दौरान 10 हजार फीट की ऊंचाई से खजुराहो में पुरातात्विक उत्कृष्टता के प्रतीक धरोहरों को निहार सकेंगे।

आपको बता दें कि खजुराहो नृत्य समारोह की शुरुआत वर्ष 1975 में की गई थी। तब से आज तक संस्कृति विभाग अंतर्गत उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी द्वारा इसका सफल आयोजन किया जा रहा है। इस वर्ष नृत्य और कला के इस असीम संगम की स्वर्ण जंयती है। जिसे लेकर विशेष तैयारियां की जा रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button