विदेश

पाकिस्तान में कृषि-खाद्य उत्पादन खराब रूप से विविध, अपने कृषि क्षेत्र को दुरुस्त करने के लिए नहीं बचा समय

इस्लामाबाद
पाकिस्तान के 61 प्रतिशत से अधिक लोग ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं और बड़े पैमाने पर फसल और पशुधन उत्पादन पर निर्भर हैं। वास्तव में पाकिस्तान की लगभग 40 प्रतिशत श्रम शक्ति अभी भी कृषि में लगी हुई है। कुल मिलाकर तीन में से दो नियोजित महिलाएँ कृषि-खाद्य क्षेत्र में काम करती हैं। कृषि क्षेत्र पर इस अत्यधिक निर्भरता के बावजूद पाकिस्तान की गेहूं उत्पादकता स्थिर है और महत्वपूर्ण कृषि-पारिस्थितिकी क्षमता के बावजूद कृषि-खाद्य उत्पादन खराब रूप से विविध है।
 
आज पाकिस्तान अपने इतिहास के सबसे खराब खाद्य संकट का सामना कर रहा है। आटे की लगातार कमी हो रही है। पिछले साल पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में सरकारी वितरण दुकानों से मुफ्त आटा लेने की कोशिश में महिलाओं सहित एक दर्जन से अधिक लोगों की कुचलकर मौत हो गई थी। एक छोटे निर्यातक से पाकिस्तान गेहूं का शुद्ध आयातक बन गया है क्योंकि यह पिछले कुछ वर्षों से राष्ट्रीय जरूरतों को पूरा करने के लिए हर साल लगभग 3 मिलियन टन अनाज आयात कर रहा है। दालों और वनस्पति तेलों के आयात में भी वृद्धि हुई है और विविध और जीवंत पशुधन उत्पादन क्षमता को नजरअंदाज कर दिया गया है।

जब भी देश में भारी बारिश और बाढ़ आती है तो उचित भंडारण सुविधाओं के अभाव के कारण अतिरिक्त खाद्यान्न की हानि होती है। लगभग 80 प्रतिशत पाकिस्तानी किसान हर साल गेहूं उगाते हैं। उनमें से अधिकांश के पास पाँच हेक्टेयर तक की भूमि है। दुर्भाग्य से कटाई के समय बारिश से फसल को नुकसान पहुंचना पाकिस्तान में गेहूं किसानों के लिए एक नियमित समस्या बन गई है। मूसलाधार बारिश की स्थिति में खेतों में पुराने जमाने के मिट्टी के घरों में और किसानों के घरों के आंगन में पड़े बड़े मिट्टी के बैरलों में रखा हजारों टन अनाज भी या तो बह जाता है या भीग जाता है और कीड़ों से संक्रमित हो जाता है।

पाकिस्तान का कृषि-खाद्य क्षेत्र भी अपनी क्षमता के मुकाबले कमजोर प्रदर्शन करता है। प्रमुख फसलों की पैदावार क्षेत्र की क्षमता से 1.5 से 4.2 गुना कम है। कृषि में पानी का उपयोग इसे कृषि जल उत्पादकता पर 10 प्रतिशत सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले देशों में रखता है। पाकिस्तान में गेहूं की औसत पैदावार चीन की तुलना में लगभग आधी और भारत की तुलना में 15 प्रतिशत कम है। चीन और बांग्लादेश में कपास की पैदावार पाकिस्तान की तुलना में क्रमशः 2.3 और 1.7 गुना अधिक है। वर्तमान में पाकिस्तान के लिए गेहूं की पैदावार 31 मन प्रति एकड़ से कम है। इसकी तुलना 58 मन प्रति एकड़ से करें, जो भारत में औसत उत्पादन है। पाकिस्तान सालाना 1.7 बिलियन डॉलर मूल्य के 5.6 मिलियन टन अनाज और 2.1 मिलियन हेक्टेयर खेती योग्य भूमि संसाधनों को खो रहा है।

एक रिपोर्ट के अनुसार सार्वजनिक क्षेत्र की भंडारण क्षमता और इसकी वास्तविक जरूरतों के बीच एक बड़ा अंतर है और अनुमान है कि 16 एमएमटी गेहूं, 4.4 एमएमटी चावल के लिए उचित भंडारण सुविधाएं विकसित करने की गुंजाइश है। बीज भंडारण के पारंपरिक तरीकों या वाणिज्यिक अनाज भंडारण या उनके प्रबंधन की कमी के कारण पाकिस्तान पूरे देश में बड़े पैमाने पर अनाज भंडारण की समस्याओं का सामना कर रहा है। अनाज भंडारण सुविधाओं की कमी के कारण फसल कटाई के बाद भारी नुकसान होता है, जो 15 प्रतिशत से 35 प्रतिशत तक होता है और राष्ट्रीय कृषि उत्पादन को प्रभावित करता है। इसी प्रकार, प्याज, टमाटर और आलू जैसी फसलों के अधिक उत्पादन की स्थिति में किसानों के पास भंडारण की सुविधा नहीं होती है और वे अपनी उपज को गाँव के डीलरों को कम कीमत पर बेचने के लिए मजबूर होते हैं। सबसे खराब स्थिति में फसल को मंडियों तक ले जाने में लगने वाले अधिक शुल्क के कारण वे पूरी फसल बर्बाद कर देते हैं।

कम पैदावार, अनुसंधान की कमी, भूमि विखंडन, खराब अंतरराष्ट्रीय गेहूं व्यापार नीतियां, कम मशीनीकरण, उच्च फसल हानि, उचित भंडारण की कमी आदि सभी प्रमुख कृषि-आर्थिक मुद्दे हैं, जो पाकिस्तान में नीति निर्माताओं के बीच विचार करने में विफल रहे हैं। ऐसे समय में जब जलवायु परिवर्तन से कुछ फसलों की पैदावार में 14 से 50 प्रतिशत की कमी और सिंचाई के पानी की मांग 10 से 25 बिलियन क्यूबिक मीटर (बीसीएम) तक बढ़ने का अनुमान है। पाकिस्तान के नीतिगत हस्तक्षेप कृषि-खाद्य उत्पादन प्रणाली को टिकाऊ से आगे बढ़ा रहे हैं।
2050 तक जनसंख्या दोगुनी होने की संभावना है और अस्थिरता अंतरराष्ट्रीय कमोडिटी बाजारों की एक नियमित विशेषता बन गई है। आयात पर पाकिस्तान की बढ़ती निर्भरता नीति निर्माताओं के लिए गंभीर चिंता का कारण होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त इसका घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय गेहूं व्यापार अनम्य बना हुआ है। बेहतर कटाई, थोक प्रबंधन और आधुनिक साइलो में भंडारण के माध्यम से खेत और खेत से बाहर फसल के नुकसान से लेकर किसी भी संभावना पर पाकिस्तान में अस्थिर राजनीति द्वारा उचित विचार नहीं किया गया है। बड़ी संख्या में लोगों को मध्यम से गंभीर भूख का सामना करना पड़ रहा है और खाद्य आयात लगभग 10 बिलियन डॉलर तक बढ़ रहा है। पाकिस्तान के पास पहले से ही अपने कृषि क्षेत्र और विशेष रूप से गेहूं की अर्थव्यवस्था को ठीक करने के लिए समय की कमी हो रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button