बिज़नेस

अमेज़न ने लॉन्च किया ‘स्वच्छता स्टोर, स्वच्छता के महत्व को जन-जन तक पहुंचाने का उद्देश्य

नई दिल्‍ली
सरकार के सार्वभौमिक स्वच्छता के लक्ष्‍य को हासिल करने और स्वच्छता के महत्व को जन-जन तक पहुंचाने के लिए ऑनलाइन मार्केट प्लेस अमेजन इंडिया ने जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की उपस्थिति में ‘स्वच्छता स्टोर’ की पेशकश की है।

कंपनी ने  यहां जारी बयान में कहा कि सरकार के स्वच्छ और स्वस्थ्य भारत दृष्टिकोण के अनुरूप, इस पहल का उद्देश्य दुनिया की सबसे बड़ी स्वच्छता पहल स्वच्छ भारत मिशन का समर्थन करना है। 'स्वच्छता स्टोर' भारतीय विक्रेताओं, एसएमई और विनिर्माताओं की ओर से 20,000 से ज्यादा स्वच्छता उत्पादों जैसे वैक्यूम क्लीनर, सेनेटरीवेयर, वाटर प्यूरीफायर, पोछा और झाड़ू आदि की पेशकश करेगा। उपभोक्ताओं को स्वच्छ वातावरण से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में जागरूक करने के साथ-साथ, यह स्टोर साफ-सफाई को बढ़ावा देने वाली आवश्यक वस्तुअें तक आसान पहुंच के साथ वन-स्‍टॉप डेस्टिनेशन के रूप में काम करेगा।

इस मौके पर शेखावत ने कहा, “स्वच्छ भारत मिशन पूरे भारत में सफाई और स्वच्छता प्रथाओं में सुधार के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण का प्रतिनिधित्व करता है। अमेजन का 'स्वच्छता स्टोर' एक स्वस्थ, स्वच्छ और अधिक समृद्ध भारत का लक्ष्‍य हासिल करने के हमारे अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। स्वच्छता स्टोर के सफल लॉन्च पर मैं अमेजन को शुभकामनाएं देता हूं। हमारा मानना है कि सामूहिक प्रयासों और साझा प्रतिबद्धता के माध्यम से ही पर्यावरण के उज्ज्वल भविष्य को सुनिश्चित किया जा सकता है।”

अमेजन इंडिया के कंज्यूमर बिजनेस के उपाध्यक्ष एवं कंट्री प्रबंधक मनीष तिवारी ने कहा, “सरकार के स्वच्छ भारत मिशन का समर्थन करना हमारे लिए सम्मान की बात है। अमेजन के 'स्वच्छता स्टोर' का लॉन्च हमारी स्वच्छता के प्रति प्रतिबद्धता को मजबूत करने में मदद करेगा, जिसमें शामिल हैं 'निर्बाध स्मार्ट क्लीनिंग', 'सभी के लिए स्वच्छता', 'सफाई के प्रति दृढ प्रतिबद्धता' और 'पर्यावरण की सुरक्षा'। यह ऑनलाइन स्टोर स्वच्छता सबके लिए जरूरी है की अवधारणा को सुदृढ़ बनाएगा।”

 

इंडिया एनर्जी स्टोरेज एलायंस ने ईवी बैटरियों के लिए व्यापक सुरक्षा दिशानिर्देश पर दिया जोर

उद्योग संगठन इंडिया एनर्जी स्टोरेज एलायंस (आईईएसए) ने  इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी के विनिर्माण और उपयोग के लिए व्यापक सुरक्षा दिशानिर्देशों की आवश्यकता पर जोर दिया।

भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में दूसरे वैश्विक ईवी बैटरी सुरक्षा मंच को संबोधित करते हुए आईईएसए के अध्यक्ष वालावलकर ने ईवी बैटरी के लिए सुरक्षा दिशानिर्देशों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। दूसरे वैश्विक ईवी बैटरी सुरक्षा फोरम ने इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बैटरी सुरक्षा के महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा की गई।

विश्व स्तर पेश होने वाली चुनौतियों पर और सीईएस इंडिया के प्रबंध निदेशक राहुल वालावलकर ने व्यापक सुरक्षा दिशानिर्देशों और जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता की वकालत की और कहा, '' सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है और हम आईईएसए में पिछले सात वर्षों से इस पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।''

लिवगार्ड एनर्जी में लिथियम बिजनेस के उपाध्यक्ष अनंत मिश्रा ने बैटरी सुरक्षा सुनिश्चित करने में उत्पाद डिजाइन, इलेक्ट्रॉनिक और प्रणाली एकीकरण की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। कार्यक्रम में ईवी बैटरी अग्नि शमन प्रणाली को पेश किया गया।

आईईएसए के कार्यकारी निदेशक देबी प्रसाद दाश ने कहा कि जैसे-जैसे भारत ईवी विनिर्माण दिग्गज बनने की ओर बढ़ रहा है…अपने कार्यबल का ध्यान रखाना जरूरी होता जा रहा है।

रिप्लस एंजिटेक के संस्थापक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी हिरेन प्रवीण शाह ने विनिर्माण प्रणालियों में सुरक्षा तंत्र के एकीकरण का आग्रह किया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button