खेल-जगत

फीफा संग्रहालय, 2023 में 273,000 पर्यटकों का स्वागत करके एक नए मील के पत्थर पर पहुंच गया

जिनेवा
अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल इतिहास और संस्कृति का घर, फीफा संग्रहालय, 2023 में 273,000 पर्यटकों का स्वागत करके एक नए मील के पत्थर पर पहुंच गया, जो आठ साल पहले ज्यूरिख में इसके उद्घाटन के बाद से सबसे अधिक संख्या है। संग्रहालय ने गुरुवार को घोषणा की कि 350,000 से अधिक ऑनलाइन आगंतुकों ने संग्रहालय की डिजिटल प्रदर्शनियों को देखा, जबकि दुनिया भर में छह मिलियन प्रशंसक वर्ष के दौरान संग्रहालय की सांस्कृतिक और शैक्षिक सामग्री से जुड़े रहे।

प्रबंध निदेशक मार्को फ़ैज़ोन ने संग्रहालय द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा, हमें फुटबॉल और संस्कृति प्रेमियों के एक विशाल समुदाय के साथ व्यक्तिगत रूप से और अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से जुड़कर खुशी हो रही है। वर्ष 2023, फुटबॉल के जादू को दुनिया के साथ साझा करने के फीफा संग्रहालय के मिशन और जिम्मेदारी को पूरा करने में बेहद सफल रहा। संग्रहालय का विविध कार्यक्रम फरवरी, 2023 में पाओलो रॉसी फाउंडेशन के सहयोग से अतिथि प्रदर्शनी पाओलो रॉसी, अन रगाज़ो डी'ओरो के साथ शुरू हुआ, जो इतालवी फुटबॉल किंवदंती के जीवन और शानदार कैरियर का एक अंतरंग चित्रण पेश करता है।

विशेष प्रदर्शनी 211 संस्कृतियाँ, एक खेल, जिसने फीफा के 211 सदस्य संघों में से प्रत्येक की अनूठी फुटबॉल संस्कृतियों का पता लगाया, अगस्त में संपन्न हुई। इसके बाद लंदन में प्रतिष्ठित द डिज़ाइन म्यूज़ियम के सहयोग से डिज़ाइनिंग द ब्यूटीफुल गेम पेश किया गया, जो आगंतुकों को एक ताज़ा और प्रेरणादायक परिप्रेक्ष्य प्रदान करता है जो पूरे इतिहास में फुटबॉल और डिज़ाइन के बीच संबंधों की जांच करता है और यह बताता है कि खेल कैसे विकसित हुआ है।

संग्रहालय ने अपने पहले आभासी वास्तविकता अनुभव के लॉन्च के साथ डिजिटल क्षेत्र को भी अपनाया। अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करते हुए, यह अनुभव आगंतुकों को 1930 में उद्घाटन फीफा विश्व कप के दौरान एस्टाडियो सेंटेनारियो के ऐतिहासिक माहौल में ले जाता है और उन्हें एसएस कॉन्टे वर्डे की प्रतिष्ठित यात्रा पर ले जाता है, जिसने तत्कालीन फीफा अध्यक्ष जूल्स रिमेट और यूरोप व ब्राजील की टीमों को टूर्नामेंट के लिए उरुग्वे लाया था।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button