देश

जोधपुर रेलवे मंडल को 770 करोड़ की सौगात, जोधपुर से उदयपुर का सफर अब ट्रेन से

जोधपुर

राजस्थान के जोधपुर से उदयपुर का सफर अब ट्रेन से भी कर सकेंगे। बहुत जल्द जोधपुर से उदयपुर की सीधी कनेक्टिविटी होगी। इसके लिए 75 करोड़ रुपए केंद्र सरकार ने सेंक्शन कर दिए है। साथ ही लंबे समय से मेड़ता पुष्कर के लिए नई लाइन का इंतजार था अब वह भी खत्म होने वाला है। मेड़ता पुष्कर नई रेलवे लाइन के लिए 50 करोड़ रुपए की मंजूरी मिल गई है। दरअसल केंद्र सरकार के बजट में जोधपुर रेलवे मंडल को 770 करोड़ की सौगात मिली है। हालांकि कुछ कार्य अंब्रेला प्रोजेक्ट में भी होंगे। ऐसे में कुछ पैसा इस मद से भी जोधपुर मंडल को मिलेगा।

सीधी ट्रेन नहीं होने से परेशान थी

बता दें कि जोधपुर से उदयपुर के लिए सीधी ट्रेन नहीं होने से परेशान थी।उल्लेखनीय है कि इससे पहले 2020 में आम बजट में उत्तर पश्चिम रेलवे को विभिन्न कार्यों के लिए बजट आवंटन किया गया है। इसमें जोधपुर रेल मण्डल को विभिन्न योजनाओं के लिए 508 करोड़ रुपयों का बजट आवंटन किया था। जबकि उत्तर पश्चिम रेलवे के केपिटल आउट-ले वर्ष 2020-21 के बजट में 6408.92 करोड़ आवंटित किया था।

सरकार की ओर से जारी बजट यात्री सुविधाओं, दोहरीकरण, नई लाइन निर्माण, पुल-सुरंग निर्माण सहित विभिन्न मदों में व्यय किया जाएगा। राईकाबाग-डेगाना दोहरीकरण के लिए 145 किलोमीटर लंबे मार्ग के लिए 107 करोड़ रुपए घोषित किए है। वहीं पहले से चल रहे 108.75 किमी लंबे फुलेरा-डेगाना दोहरीकरण के लिए 103 करोड़ रुपए आवंटित किए है। इसके अलावा जोधपुर में इंफ्रास्ट्रक्चर फैसिलिटी अपग्रेड करना, कोच केयर सेंटर में लिफ्टिंग क्षमता में वृद्धि आदि कार्यो के लिए बजट आवंटन किया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button