खेल-जगत

विश्व एक्वेटिक चैंपियनशिप दोहा के लिए चुनी गई भारतीय गोताखोर पलक शर्मा

भोपाल
भारतीय तैराकी संघ के हवाले से एक बेहद बड़ी ख़बर निकल कर सामने आ रही है । विश्व एक्वेटिक चैंपियनशिप 2024 दोहा ( कतर ) के लिए भारतीय गोताखोरों की टीम का ऐलान बीती शाम किया गया । इसमें पहली बार किसी भारतीय महिला को इस चैंपियनशिप के लिए चुना गया है । भारतीय गोताखोर नेशनल चैम्पियन पलक शर्मा इस बार दोहा में भारतीय दल का नेतृत्व करेंगी। यह टूर्नामेंट आगामी 31 जनवरी से 10 फरवरी 2024 तक कतर की राजधानी दोहा में आयोजित होने जा रहा है । अंतर्राष्ट्रीय गोताखोर  पलक भारत देश की पहली महिला गोताखोर बनी हैं जिनका चयन वर्ल्ड एक्वेटिक चैंपियनशिप के लिए हुआ है । कई सीनियर एवं जूनियर र्राष्ट्रीय टूर्नामेंट जीत चुकी पलक इससे पहले भी अपना जलवा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बिखेर चुकी हैं। इससे पहले सन 2019 में 10"th एशियन एज ग्रुप चैंपियनशिप में दो रजत पदक और एक स्वर्ण पदक जीत कर पलक ने भारत देश का नाम एक्वेटिक की दुनिया मे रौशन किया था । उस प्रतियोगिता में भी पलक एशियन एज ग्रुप चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने वाली पहली महिला गोताखोर बनी थी । पलक लगातार अपने से खुद के प्रदर्शन से बनाए ऊंचे स्तर को अपने लगातार निखरते प्रदर्शन से पीछे छोड़ते जा रही हैं ।

पलक शर्मा की इस उपलब्धि पर मध्य प्रदेश तैराकी संघ के अध्यक्ष श्री पीयूष शर्मा, जय कुमार वर्मा सचिव मध्य प्रदेश तैराकी, श्री योगेंद्र सिंह राठौड़ कोषाध्यक्ष मध्य प्रदेश तैराकी संघ श्री राम कुमार खिलरानी, सह सचिव मध्य प्रदेश तैराकी संघ, श्री रविंद्र दुबे उपाध्यक्ष मध्य प्रदेश तैराकी संघ श्री सीमांत द्विवेदी सह सचिव मध्य प्रदेश तैराकी संघ ने पलक शर्मा को बधाई देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की है एवं आशा व्यक्त की है कि अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा में पलक शर्मा पदक हासिल करके भारत को एवं मध्य प्रदेश को गौरव के क्षण उपलब्ध कराएंगी, ज्ञात हो कि मध्य प्रदेश शासन का सर्वोच्च खेल प्रशिक्षक विश्वामित्र पुरस्कार प्राप्त श्री रमेश व्यास पलक शर्मा के प्रशिक्षक हैं जो स्वयं भी डाइविंग के क्षेत्र में एक ख्याति पूर्ण कोच है।

गोताखोर पलक शर्मा प्रधानमंत्री की अति महत्वाकांक्षी परीयोजना बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के साथ इंदौर सेफ सिटी की ब्रांड एंबेसडर भी है । पलक को 2021 में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी सम्मानित कर चुके हैं । पलक को मध्य प्रदेश का सर्वोच्च पुरस्कार एकलव्य पुरस्कार से मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी भी सम्मानित कर चुके हैं । विश्व एक्वेटिक की दुनिया मे आने वाले दिनों में पलक शर्मा एक बेहतरीन गोताखोर के रूप में जानी जाएंगी और भारत का नाम इस क्षेत्र में बखूबी रौशन करेंगी । वो अभी लगातार अपने प्रदर्शन को और बेहतर बनाने के लिए दिन रात एक करके मेहनत कर रही हैं जिससे कि उनका आगामी टूर्नामेंट में बेहतर प्रदर्शन हो सके…

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button