छत्तीसगड़

Chhattisgarh: भगवा रंग में रंगे दिखेंगे नए राशन कार्ड

रायपुर.

छत्तीसगढ़ में सरकार बदलने के साथ ही योजनाओं के नाम बदलने से लेकर अफसरों के तबादलों की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। अब इसी क्रम में प्रदेश में राशन कार्ड बदलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। भाजपा सरकार अब भगवा रंग में राशन कार्ड को रंगने जा रही है। इसमें पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की तस्वीर को हटाकर अब सीएम विष्णुदेव साय और खाद्य मंत्री दयालदास बघेल की फोटो लगाई जा रही है।

पिछली कांग्रेस सरकार में भी मुख्यमंत्री के साथ खाद्य मंत्री की तस्वीर प्रिंट की गई थी। करीब 77 लाख राशन कार्ड बदलने में भूपेश सरकार ने 2019 में 8 से 10 करोड़ रुपये खर्च किए थे। इस बार फिर राशन कार्ड का रंग और फोटो बदलने में इतनी ही रकम खर्च की जाएगी। पिछली सरकार ने एक राशन कार्ड प्रिंट करने पर 11 रुपये खर्च किए थे। पूर्व में की गई प्रिंटिंग के अनुसार 76 लाख 62 हजार 211 राशन कार्ड छापने में इस बार 8.42 करोड़ रुपये से भी ज्यादा खर्च होंगे। राशन कार्डों की छपाई सरकारी प्रेस संवाद से होती है, तो यह खर्च आधा होने की संभावना है।

कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला का कहना है कि भाजपा केवल अपने प्रचार के लिए फिर से जनता को लाइन में खड़े करने की तैयारी कर रही है। हजारों-लाखों रुपये इसमें राज्य कोष का खर्च किया जाएगा। राशन कार्ड जब पुराने हो जाएं या फट जाएं तब बदले भी जाएं तो ठीक है। अभी तो दो साल पहले ही राशन कार्ड बने हैं। सभी के पास नए राशन कार्ड हैं। सिर्फ और सिर्फ अपनी फोटो लगाने के लिए इसे निरस्त कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button