खेल-जगत

अगले एशिया कप की मेजबानी यूएई और ओमान कर सकते हैं

नई दिल्ली

एशियन क्रिकेट काउंसिल यानी एसीसी की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) अगले दो दिनों में इंडोनेशिया के बाली में होगी। इस दो दिवसीय बैठक के दौरान कुछ महत्वपूर्ण निर्णय टूर्नामेंट और परिषद को लेकर लिए जा सकते हैं। एजीएम बुधवार (31 जनवरी) को निर्धारित है, जिसमें एसीसी के चेयरमैन जय शाह सहित कॉन्टिनेंटल एसोसिएशन के सभी सदस्य उपस्थित होंगे। विभिन्न कारकों को लेकर सभी की निगाहें भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह पर होंगी।

एसीसी को मीडिया राइट्स पर निर्णय लेने की आवश्यकता होगी। एशिया कप प्रमुख टूर्नामेंट है और ऐसे में एसीसी के मीडिया राइट्स विश्व क्रिकेट में काफी मायने रखते हैं और विशेष रूप से एशियाई क्रिकेट में मोटा पैसा मीडिया राइट्स से आता है। इस बार मीडिया राइट्स के लिए बोली लगाई जा सकती है। डिज्नी स्टार के पास पिछले आठ वर्षों से मीडिया राइट्स थे, लेकिन अब वह करार खत्म हो चुका है। ऐसे में नए ब्रॉडकास्टर भी इस बार एशिया के राइट्स हासिल करने की रेस में होंगे।

क्रिकबज की मानें तो एसीसी ने सभी शीर्ष प्रसारकों को डिनर के लिए आमंत्रित किया है। एसीसी अपनी इस वार्षिक बैठक में अगले एशिया कप के आयोजन स्थल पर भी फैसला कर सकता है। टूर्नामेंटटी20 प्रारूप में आयोजित किया जाएगा। संयुक्त अरब अमीरात (यूआईएई) और ओमान सहित एशिया कप की मेजबानी के लिए कई दावेदार हैं। पिछला एशिया कप हाइब्रिड मॉडल में आयोजित किया गया था, जिसमें पाकिस्तान और श्रीलंका ने संयुक्त रूप से छह टीमों के आयोजन की मेजबानी की थी।

हालांकि, चुनाव आधिकारिक तौर पर एजेंडे में नहीं है, लेकिन बैठक के दौरान इस पर चर्चा हो सकती है। वर्तमान में, जय शाह एसीसी के अध्यक्ष पद पर हैं, यह भूमिका हर दो साल में पूर्ण सदस्यों के बीच बदलती रहती है। शाह वर्तमान में अपने दूसरे दो साल के कार्यकाल के बीच में हैं, लेकिन उनकी निरंतरता अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अध्यक्ष की भूमिका में उनके कथित बदलाव पर निर्भर है। आईसीसी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव नवंबर में होने हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button