मध्यप्रदेश

वन्य-प्राणी अवयवों की तस्करी के आरोपी को नेपाल सीमा से किया गिरफ्तार

  • नर्मदापुरम की महिला पंचायत पदाधिकारियों का प्रशिक्षण
  • वन्य-प्राणी अवयवों की तस्करी के आरोपी को नेपाल सीमा से किया गिरफ्तार
  • अंतर्राष्ट्रीय तस्कर ताशी शेरपा को 24 जनवरी, 2024 को गिरफ्तार किया

भोपाल

राष्ट्रीय महिला आयोग, नई दिल्ली एवं अटल बिहारी वाजपेई सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान के संयुक्त तत्वाधान में “शी इज ए चेंजमेकर’’ विषय पर नर्मदापुरम जिले की ग्राम पंचायतों की महिला जन-प्रतिनिधियों के लिए तीन दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम 29 जनवरी को क्षेत्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायत प्रशिक्षण केंद्र भोपाल में आरंभ हुआ।

प्रशिक्षण के प्रथम दिन सोमवार को सलाहकार भागवत अहिरवार ने पंचायत दर्पण एवं अन्य पोर्टल के बारे में बताया। राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अमित खरे ने स्व-सहायता समूहों के सशक्तिकरण एवं आजीविका में पंचायतों की भूमिका पर प्रकाश डाला। डॉ. सुषमा ताइवाड़े ने महिला सरपंचों को स्वास्थ्य एवं पोषण के बारे में जानकारी दी।

 

वन्य-प्राणी अवयवों की तस्करी के आरोपी को नेपाल सीमा से किया गिरफ्तार

अंतर्राष्ट्रीय तस्कर ताशी शेरपा को 24 जनवरी, 2024 को गिरफ्तार किया

स्टेट टाइगर स्ट्राइक फोर्स (एसटीएसएफ) मध्यप्रदेश और वन्य-जीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो पूर्व क्षेत्र द्वारा संयुक्त रूप से कार्यवाही कर पश्चिम बंगाल एवं नेपाल की सीमा पर स्थित दार्जिलिंग जिले से वन्य-प्राणी बाघ एवं पेंगोलिन के अवयवों का अवैध व्यापार करने वाले आरोपी अंतर्राष्ट्रीय तस्कर ताशी शेरपा को 24 जनवरी, 2024 को गिरफ्तार कर लिया गया है।

उल्लेखनीय है कि अंतर्राष्ट्रीय तस्कर ताशी शेरपा विगत 8 वर्षों से फरार था। तस्कर के विरुद्ध एसटीएसएफ मध्यप्रदेश ने 13 जुलाई, 2015 को प्रकरण दर्ज किया था। तभी से आरोपी शेरपा फरार था। उक्त प्रकरण में पूर्व में 29 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है, जिनके विरुद्ध न्यायालय नर्मदापुरम ने 5 वर्ष के सश्रम कारावास एवं कुल 7 लाख 10 हजार रुपये के अर्थदण्ड का आदेश पारित किया गया है।

आरोपियों द्वारा सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के कोर क्षेत्र में बाघ एवं पेंगोलिन का शिकार कर उसके अवयवों की तस्करी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर करने का अपराध किया गया था। इस कार्यवाही से मध्यप्रदेश राज्य और सम्पूर्ण भारतवर्ष में बाघों के संरक्षण एवं सुरक्षा सुनिश्चित हो सकेगी। साथ ही बाघों के अवयवों की तस्करी में संलिप्त संगठित अपराध को रोकने की दिशा में अहम कड़ी साबित होगी।

अंतर्राष्ट्रीय तस्कर ताशी शेरपा को विशेष न्यायालय नर्मदापुरम में प्रस्तुत किया जायेगा। उक्त आरोपी की अन्य वन्य-जीव अपराधों में संलिप्तता के संबंध में जानकारी प्राप्त करने के लिये अन्य राज्यों से भी सम्पर्क किया जा रहा है। प्रकरण में विवेचना जारी है।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button