खेल-जगत

जसप्रीत बुमराह को ICC ने लगाई फटकार

नई दिल्ली 
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी ICC ने भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को फटकार लगाई है। इंग्लैंड के बल्लेबाज ओली पोप को रन लेते समय जानबूझकर रोकने की कोशिश की थी। रविवार को हैदराबाद में इंग्लैंड के खिलाफ आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के नए चक्र के तहत खेली जा रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच के दौरान आईसीसी के कोड ऑफ कंडक्ट के लेवल 1 का उल्लंघन करने के लिए जसप्रीत बुमराह को आधिकारिक फटकार लगाई गई है।

जसप्रीत बुमराह को प्लेयर और प्लेयर्स सपोर्ट स्टाफ कार्मिक के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.12 का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया। आप अंतरराष्ट्रीय मैच में किसी खिलाड़ी, अंपायर, सपोर्ट स्टाफ, मैच रेफरी या अन्य किसी अधिकारी या व्यक्ति के साथ अनुचित शारीरिक संपर्क नहीं कर सकते। इसके अलावा बुमराह के अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में एक डिमेरिट अंक जोड़ा गया है, जिनके लिए यह 24 महीने की अवधि में पहला अपराध था।

कब क्या हुआ? 
यह घटना इंग्लैंड की दूसरी पारी के 81वें ओवर में हुई, जब फॉलो थ्रू पूरा करने के बाद, जब बल्लेबाज रन लेने के लिए गया तो बुमराह ने जानबूझकर ओली पोप के रास्ते में कदम रखा, जिससे अनुचित शारीरिक संपर्क हुआ। जसप्रीत बुमराह ने अपराध स्वीकार कर लिया और आईसीसी एलीट पैनल के मैच रेफरी के रिची रिचर्डसन द्वारा प्रस्तावित सजा को स्वीकार कर लिया, इसलिए औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं थी।
 
मैदानी अंपायर पॉल राइफल और क्रिस गैफनी, तीसरे अंपायर मराइस इरास्मस और चौथे अंपायर रोहन पंडित ने बुमराह के ऊपर ये आरोप लगाए थे। आईसीसी के कोड ऑफ कंडक्ट के लेवल 1 के उल्लंघनों में न्यूनतम जुर्माना आधिकारिक फटकार है और अधिकतम जुर्माना खिलाड़ी की मैच फीस का 50 प्रतिशत और एक या दो डिमेरिट पॉइंट्स होते हैं। हालांकि, बुमराह को सिर्फ फटकार लगाई गई है। उनकी मैच फीस नहीं काटी गई है।
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button