देश

ECI का 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर चुनाव का ऐलान, जानें कब होगा मतदान

नईदिल्ली

देश के 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर चुनाव का ऐलान हो गया है। इन सभी सीटों पर 27 फरवरी को मतदान होगा। भारत निर्वाचन आयोग (ECI) की ओर से सोमवार को यह घोषणा की गई। मालूम हो कि 13 राज्यों के 50 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल 2 अप्रैल को समाप्त होने वाला है, जबकि 2 राज्यों के शेष 6 सदस्य 3 अप्रैल को रिटायर्ड हो जाएंगे।

जिन 15 राज्यों में राज्यसभा चुनाव होने हैं उनमें उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, गुजरात, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, कर्नाटक, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश शामिल हैं। मालूम हो कि राज्यसभा के सदस्यों का चुनाव राज्य विधान सभाओं के निर्वाचित सदस्यों की ओर से अप्रत्यक्ष तौर पर किया जाता है।

जनवरी में ही राज्यसभा के लिए दिल्ली में आम आदमी पार्टी की ओर से नामित संजय सिंह, एनडी गुप्ता और स्वाति मालीवाल निर्विरोध निर्वाचित हुए थे। इन चुनावों के लिए किसी भी अन्य पार्टी ने उम्मीदवार नहीं उतारे थे। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 9 जनवरी थी जबकि नामांकन पत्रों की जांच 10 जनवरी को की गई। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 12 जनवरी थी। सिंह, गुप्ता और दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष मालीवाल ने 19 जनवरी के राज्यसभा चुनावों के लिए अपना-अपना नामांकन 8 जनवरी को दाखिल किया था। AAP ने मालीवाल को अपना राज्यसभा उम्मीदवार नामित किया था। सिंह और गुप्ता को संसद के उच्च सदन में दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से नामित किया गया।

बिहार में सियासी हलचल

बिहार में तख्‍तापलट के बाद रविवार शाम तक भाजपा के समर्थन से नई सरकार बन गई। बिहार में NDA की सरकार बनने के बाद अब आरोप-प्रत्‍यारोप का दौर जारी है। इस बीच भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि तेजस्‍वी को मुख्‍यमंत्री बनाने के लिए लालू यादव लगातार नीतीश कुमार पर दबाव बना रहे थे। उन्‍होंने कहा कि अगर ऐसा हो जाता, तो बिहार में फिर से जंगलराज कायम हो जाता, लेकिन भाजपा के आने से अब ऐसा नहीं होगा।

किन राज्यों में कितनी सीटें?

15 राज्यों की जिन 56 सीटों पर चुनाव होना है, उनमें बिहार की छह सीटों के अलावा, गुजरात-कर्नाटक की चार-चार, महाराष्ट्र की छह, पश्चिम बंगाल-मध्य प्रदेश की पांच-पांच, उत्तर प्रदेश की 10, राजस्थान-ओडिशा-तेलंगाना-आंध्र प्रदेश की तीन-तीन-तीन-तीन, छत्तीसगढ़-हरियाणा-हिमाचल प्रदेश-उत्तराखंड की एक-एक सीट पर चुनाव होना है.

चुनाव आयोग ने जारी किया शेड्यूल

चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक, 15 राज्यों की 56 सीटों के लिए नोटिफिकेशन 8 फरवरी को जारी किया जाएगा. नामांकन की आखिरी तारीख 15 फरवरी होगी, जबकि नामांकन-पत्रों की स्क्रूटनी 16 फरवरी को की जाएगी. प्रत्याशी 20 फरवरी तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं. इन चुनावों के लिए 27 फरवरी को वोटिंग होगी, शाम चार बजे तक वोट डाले जाएंगे, जबकि वोटिंग उसी दिन शाम पांच बजे से शुरू होगी.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button