खेल-जगत

टूटा GABA का घमंड 2.0, टूटी टांग से S.Joseph के चलते 21 साल बाद AUS को WI ने हराया

गाबा

वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में 8 रनों से हरा दिया है. ब्रिस्बेन के ऐतिहासिक मैदान द गाबा में खेले गए मुकाबले में शमार जोसेफ ने कमाल का प्रदर्शन किया. उन्होंने टूटे हुए अंगूठे के साथ बॉलिंग की और दूसरी पारी में 7 विकेट झटके. जोसेफ जब बैटिंग करने पहुंचे थे तो मिचेल स्टार्क की यॉर्कर बॉल से चोटिल हो गए थे. उन्होंने इस जख्म का बदला ऑस्ट्रेलिया को हरा कर लिया. अहम बात यह भी है कि वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया में 27 सालों के बाद टेस्ट में जीत दर्ज की है.

दरअसल शमार जोसेफ टेस्ट मैच के तीसरे दिन बुरी तरह चोटिल हो गए थे. वे बैटिंग करने पहुंचे थे तो मिचेल स्टार्क की यॉर्कर ने पैर का अंगूठा तोड़ दिया. उनको इतना गहरा जख्म लगा कि इस बात पर संशय था कि अब बॉलिंग कर पाएंगे या नहीं. लेकिन जोसेफ ने सबको हैरान कर दिया. वे चौथे दिन बॉलिंग के लिए मैदान पर पहुंचे और ऑस्ट्रेलिया की हालत खराब कर दी. जोसेफ ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में 7 विकेट झटके. उन्होंने 11.5 ओवरों में 68 रन दिए. जोसेफ की खतरनाक बॉलिंग की वजह से ऑस्ट्रेलिया को 8 रनों से हार का सामना करना पड़ा.

गौरतलब है कि वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 311 रन बनाए थे. इसके बाद दूसरी पारी में टीम 193 रन बनाकर ऑल आउट हो गई. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 289 रन बनाकर पहली पारी घोषित कर दी. इसके बाद दूसरी पारी में टीम 207 रन बनाकर ऑल आउट हो गई. ऑस्ट्रेलिया पर जोसेफ भारी पड़ गए. उन्होंने दूसरी पारी में कैमरन ग्रीन, ट्रेविस हेड, मिचेल मार्श और एलेक्स कैरी जैसे बड़े प्लेयर्स को आउट किया. उन्होंने मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस को भी पवेलियन का रास्ता दिखाया.
फॉक्स क्रिकेट पर इयान स्मिथ और ब्रायन लारा, सेवन पर इयान बिशप और जेम्स ब्रेशॉ सेवन नेटवर्क, जिम मैक्सवेल ABC नेटवर्क, गस वॉर्लैंड ट्रिपल M पर गेराड वाटली, सेन नेटवर्क के लिए इस अलौकिक क्षण का आंखों-देखा हाल सुना रहे थे। मैच में जोसेफ ने लगातार दस ओवर डालते हुए पहले स्पैल में 60 रन देकर छह विकेट लिए। उस समय ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिये 29 रन की जरूरत थी और उसके दो विकेट बाकी थे। जोसेफ ने ग्रीन (42) को आउट करके 71 रन की साझेदारी तोड़ी, इसके बाद अगली यॉर्कर पर ट्रेविस हेड को पवेलियन भेजा।

मिचेल मार्श (10) और एलेक्स कारी (दो) भी टिक नहीं सके। स्टार्क ने 21 रन बनाए, लेकिन कवर में केविन सिनक्लेयर को कैच देकर जोसेफ का पांचवां शिकार बने। वहीं पहली पारी में नाबाद 64 रन बनाने वाले पैट कमिंस दो रन बनाकर आउट हो गए। जोसेफ ने नाथन लियोन को डिनर ब्रेक के बाद आउट किया। स्मिथ ने जोसफ को फाइन लेग पर छक्का लगाकर लक्ष्य एक अंक का कर दिया, लेकिन हेजलवुड का आफ स्टम्प उखाड़कर जोसेफ ने वेस्टइंडीज को जीत दिलाई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button