खेल-जगत

इंग्लैंड की टीम ने 28 रनों के अंतर से जीता पहला टेस्ट, सीरीज में 0-1 से पिछड़ भारत 

हैदराबाद
इंडिया वर्सेस इंग्लैंड 5 मैच की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया। इस मैच को इंग्लैंड की टीम ने 28 रनों के अंतर से जीता। मैच एक समय पर रोमांचक मोड़ पर था, लेकिन इंग्लैंड के लिए टॉम हार्टली ने बाजी पलट दी। उन्होंने इस मैच में सात विकेट चटकाए और टीम को एक ऐतिहासिक जीत दिलाई। एक तरह से स्पिनरों की मददगार पिच पर भारत का हार्ट यानी दिल इंग्लैंड ने तोड़ दिया।

इस मुकाबले में इंग्लैंड ने भारत के सामने जीत के लिए 231 रनों का लक्ष्य रखा। हालांकि, भारतीय टीम 202 रन बनाकर ढेर हो गई। इस तरह 28 रनों से जीत इंग्लैंड को मिली। 231 रनों के लक्ष्य का पीछा करते टॉम हार्टली ने भारत की हालत खस्ता कर दी। अपने पहले ही मैच में उन्होंने भारत को परेशान किया और दूसरी पारी में सात विकेट निकाले। उन्होंने यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, कप्तान रोहित शर्मा, अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन जैसे बल्लेबाजों को शिकार किया।

दूसरी पारी में इंग्लैंड ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 420 रन बोर्ड पर लगाए। मेहमान टीम को इस स्कोर तक पहुंचाने में ओली पोप का अहम रोल रहा जिन्होंने 196 रनों की शानदार पारी खेली, हालांकि वह अपने टेस्ट करियर के दूसरे दोहरे शतक से चूक गए। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने सबसे अधिक 4 विकेट चटकाए, वहीं अश्विन को 3, जडेजा को 2 और अक्षर पटेल को 1 सफलता मिली। भारतीय टीम 202 रनों पर ढेर हो गई और पहला टेस्ट मैच 28 रनों से हारकर सीरीज में 0-1 से पिछड़ गई। 

 भारत ने 200 रन बना लिए हैं, लेकिन सिर्फ एक ही विकेट इंग्लैंड को जीत के लिए चाहिए। दिन के आखिरी कुछ मिनटों का खेल जारी है। भारत को 9वां झटका आर अश्विन के रूप में लगा। अश्विन 84 गेंदों में 28 रन बनाकर टॉम हार्टली की गेंद पर स्टंप आउट हो गए। इंग्लैंड जीत से एक विकेट दूर है। इंग्लैंड को आठवीं सफलता टॉम हार्टली ने दिलाई। उन्होंने खतरनाक दिख रही केएस भरत और अश्विन की जोड़ी को तोड़ा। भरत को उन्होंने क्लीन बोल्ड कर दिया। इंग्लैंड अब जीत से 2 विकेट दूर है। भारत को अश्विन और भरत ने 160 के पार पहुंचा दिया है। दोनों के बीच 40 से ज्यादा रनों की साझेदारी हो चुकी है। भारत को दोनों ने जीवित रखा है।  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button