खेल-जगत

वेस्टइंडीज ने 24 साल बाद कंगारुओं को घर में घुस कर धोया, तोड़ा गाबा का घमंड

नई दिल्ली 
वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे टेस्ट में 8 रनों से हराकर बड़ा उलटफेर कर दिया है। यह पिछले 24 सालों में वेस्टइंडीज की ऑस्ट्रेलिया में पहली जीत है। इसी के साथ कैरेबियन टीम ऑस्ट्रेलिया को घर में घुस कर डे नाइट टेस्ट मैच हराने वाली भी दुनिया की पहली टीम बनी है। वेस्टइंडीज दो मैचों की इस सीरीज को 1-1 की बराबरी पर खत्म करने में कामयाब रही। कंगारुओं ने पहले टेस्ट को 10 विकेट से जीता था। गाबा में खेले गए इस मुकाबले में मेजबानों को जीत के लिए 216 रनों का लक्ष्य मिला था। दिन की शुरुआत में ऐसा लगा कि ऑस्ट्रेलिया इस स्कोर को आसानी से हासिल कर लेगी, मगर जैसे ही शमर जोसेफ अटैक पर आए तो उन्होंने मैच ही पलट दिया। चोटिल होने के बाजवदू उन्होंने 11.5 ओवर गेंदबाजी कर 7 विकेट चटकाए। वह वेस्टइंडीज की जीत के हीरो बने। इसी के साथ भारत के बाद वेस्टइंडीज ने भी ऑस्ट्रेलिया का गाबा का घमंड तोड़ा।
 

इस डे नाइट सेट् में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने केवेम हॉज (71), जोशुआ दा सिल्वा (79) और केविन सिंक्लेयर (50) के अर्धशतकों के दम पर 311 रन बोर्ड पर लगाए। कंगारुओं के शानदार बॉलिंग अटैक के सामने यह लाजवाब स्कोर था। मिचेल स्टार्क ने इस दौरान सर्वाधिक 4 विकेट चटकाए वहीं जोश हेजलवुड और नाथन लायन को 2-2 सफलताएं मिली। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी 289 रनों पर घोषित कर हर किसी को हैरान कर दिया। मेजबानों के पास एक विकेट बाकी थी, मगर फिर भी उन्होंने वेस्टइंडीज से 22 रन पीछे रहते हुए अपनी पारी घोषित की और शायद यही गलती उन पर भारी पड़ गई। पैट कमिंस की सोच दुधिया रोशनी में विंडीज के कुछ विकेट चटकाने पर थी।
 
कैरेबियन टीम ने दूसरी पारी में 193 रन बोर्ड पर लगाए और मेजबानों के सामने 216 रनों का लक्ष्य रखा। ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत इस स्कोर का पीछा करते हुए अच्छी नहीं रही थी। उस्मान ख्वाजा और मार्नस लाबुशेन सस्ते में पवेलियन लौट गए थे। इसके बाद स्टीव स्मिथ (91*) और कैमरून ग्रीन (42) ने तीसरे विकेट के लिए 71 रनों की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को मुश्किल से निकाला, मगर जैसे ही शमर जोसेफ ने कैमरून ग्रीन का शिकार किया तो ऑस्ट्रेलियाई टीम बिखरने लगी। एक छोर को स्टीव स्मिथ संभाले हुए थे, मगर दूसरे छोर से उन्हें किसी का साथ नहीं मिला। स्मिथ अंत तक नाबाद रहे।
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button