देश

देश के कोने-कोने से अयोध्या के लिए चलेंगी आस्था स्पेशल ट्रेनें

अयोध्या
अयोध्या के राम मंदिर में भगवान राम की स्थापना होने के बाद से ही बड़ी संख्या में श्रद्धालु रामलला के दर्शन करने के लिए मंदिर पहुंच रहे हैं. अयोध्या के राम मंदिर में भारी भीड़ को देखते हुए, भारतीय रेलवे ने कई राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से अयोध्या जानें वाली आस्था ट्रेनों के संचालन की शुरुआती तारीखों को आगे बढ़ा दिया है.

रेल मंत्रालय ने दी जानकारी
रेल मंत्रालय के एक सूत्र ने बताया कि नए प्रस्ताव के तहत 1 फरवरी 2024 से आस्था ट्रेनें चलनी हैं. पहले दो दिन में ही करीब 5 लाख लोग राम मंदिर के दर्शन कर चुके हैं. ये ट्रेन सिर्फ स्लीपर कोच वाली ट्रेन होगी, सभी कोच नॉन एसी और स्लीपर होंगे. सूत्रों के मुताबिक, टिकट की कीमत में शाकाहारी भोजन, कंबल और तकिए दिए जाएंगे.

चलेंगी 50 से अधिक आस्था स्पेशल ट्रेनें

अब 50 से अधिक आस्था स्पेशल ट्रेनें अलग-अलग क्षेत्रों से संचालित की जा रही हैं। 25 जनवरी से इनकी शुरुआत हो जाएगी। कानपुर सेंट्रल के रास्ते पहली आस्था स्पेशल ट्रेनें 29 जनवरी से आएंगी। सहायक वाणिज्य प्रबंधक संतोष कुमार त्रिपाठी के अनुसार, सिकंदराबाद से रात 9:20 बजे, नई दिल्ली से सुबह 8:20 बजे व मुंबई से देर रात 2:10 बजे आस्था स्पेशल ट्रेनें सेंट्रल स्टेशन पहुंचेंगी। इसके बाद फरवरी, मार्च और अप्रैल में अलग-अलग तारीखों में इनका संचालन होगा। आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर टिकट बुकिंग शुरू हो गई है। यात्री आसान यात्रा के लिए पहले से टिकट ले सकते हैं।

अगले माह बढ़ेंगे यात्री, दो दिन में 500 ने लिए टिकट

अयोध्या के लिए यात्रा करने वालों की संख्या फरवरी के पहले सप्ताह में बढ़ेगी। 500 से अधिक यात्रियों ने दो दिन में टिकट बुक कराए हैं। रेलवे अधिकारियों के अनुसार, आईआरसीटीसी वेबसाइट पर अयोध्या की टिकट मार्च और अप्रैल के लिए भी यात्री बुक करा रहे हैं। इसके पीछे उनका मानना है कि तब तक मंदिर के दर्शन में और अच्छी स्थिति बन जाएगी। दरभंगा अमृत भारत एक्सप्रेस, आस्था स्पेशल, साबरमती एक्सप्रेस समेत दूसरी नियमित ट्रेनों में टिकट लिए जा रहे हैं।

कुछ डेस्टिनेशन पूजा स्थलों से शुरू होंगे, जैसे हरिद्वार-अयोध्या, पुरी-अयोध्या. नीचे देखें लिस्ट-

दक्षिण भारत के स्टेशन
कोयंबटूर
पल्लक्कड़
मदुरै
कन्याकुमारी
सलेम

मध्य प्रदेश
इंदौर-अयोध्या-इंदौर
बीना-अयोध्या
भोपाल-अयोध्या
जबलपुर-अयोध्या

दिल्ली के सभी प्रमुख स्टेशनों से आस्था स्पेशल चलेंगी
नई दिल्ली

आनंद विहार
निजामुद्दीन
पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन

महाराष्ट्र
मुंबई-अयोध्या
नागपुर-अयोध्या
पुणे-अयोध्या
वर्धा-अयोध्या
जालना-अयोध्या

तेलंगाना
सिकंदराबाद
कांजीपेठ
हैदराबाद

उत्तर पूर्व से 5 मार्ग- असम/गुवाहाटी

गोवा
1 ट्रेन

गुजरात
उधना-अयोध्या-उधना
महेसाणा – सलारपुर – महेसाणा
वापी-अयोध्या-वापी
वडोदरा-अयोध्या-वडोदरा
पालनपुर – सलारपुर – पालनपुर
वलसाड-अयोध्या-वलसाड
साबरमती – सलारपुर – साबरमती

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button