देश

16 फरवरी को भारत बंद का आह्वान किया राकेश टिकैत ने

नई दिल्ली 
भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने 16 फरवरी को भारत बंद का आह्वान किया है। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि 16 फरवरी को भारत बंद का आह्वान किया गया है, जिसमें संयुक्त किसान मोर्चा के साथ और भी बहुत सारे संगठन हैं। किसान 16 फरवरी को खेत में काम न करें। दुकानों को भी बंद रखने का अनुरोध है। इसमें MSP, नौकरी, अग्निवीर, पेंशन आदि मुद्दे उठाए जाएंगे।

राकेश टिकैत ने कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा के साथ और भी बहुत सारे संगठन हैं। उन्होंने किसानों और दुकानदारों से अपील की है कि  16 फरवरी को खेत में काम न करें. दुकानों को भी बंद रखें।  

भाकियू नेता ने कहा कि 16 फरवरी को भारत बंद है. उसमें बहुत से यूनियन शामिल हैं। टिकैत ने कहा कि 16 फरवरी किसान के लिए अमावस्या ही है. एग्रीकल्चर हड़ताल देश में रखें तो इससे एक बड़ा मैसेज जाएगा।  टिकैत ने कहा कि  हम सरकार के सामने  MSP, नौकरी, अग्निवीर, पेंशन आदि मुद्दे उठाएंगे। मुद्दों के बारे में राकेश टिकैत ने कहा कि एमएसपी गारंटी कानून, पेंशन, अग्निवीर,बेरोजगारी का मुद्दा है।  

16 फरवरी को भारत बंद, क्या बोले राकेश टिकैत?
राकेश टिकैत ने कहा कि हमने 16 फरवरी को भारत बंद का आह्वान किया है। संयुक्त किसान मोर्चा सहित कई किसान समूह इसका हिस्सा हैं (SKM)। किसानों को भी उस दिन अपने खेतों में जाकर हड़ताल नहीं करनी चाहिए। इससे पहले भी किसान 'अमावस्या' के दिन खेतों में काम करना छोड़ देते थे। इसी तरह, 16 फरवरी को केवल किसानों के लिए 'अमावस्या' है। उन्हें उस दिन काम नहीं करना चाहिए और 'कृषि हड़ताल' का सहारा लेना चाहिए। इससे देश में एक बड़ा संदेश जाएगा।

16 फरवरी को क्या है पूरा प्लान समझिए
टिकैत ने कहा, 'हम व्यापारियों से भी समर्थन के लिए अपील कर रहे हैं और लोगों को भी उस दिन कोई खरीदारी नहीं करनी चाहिए। हम दुकानदारों से किसानों और मजदूरों के समर्थन में अपनी दुकानें बंद रखने की अपील करते हैं। हड़ताल के आह्वान के उद्देश्य के बारे में पूछे जाने पर टिकट ने कहा कि इसके कई कारण हैं। उन्होंने कहा, 'एमएसपी गारंटी पर कानून, बेरोजगारी, अग्निवीर योजना, पेंशन योजना भी सेवा से सेवानिवृत्त होने वाले लोगों के लिए देश में एक बड़ा मुद्दा है। उन्होंने कहा कि यह अकेले किसानों की हड़ताल नहीं होगी क्योंकि अन्य संगठन भी इसमें भाग लेने जा रहे हैं।'
उन्होंने कहा कि परिवहन समुदाय, जिसने हाल ही में सड़क दुर्घटनाओं में शामिल वाहनों के चालकों के खिलाफ नए कड़े कानून का विरोध किया है, को भी 16 फरवरी को हड़ताल करने के लिए कहा गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button