खेल-जगत

पहले टेस्ट में इंग्लैंड ने बनाई 126 रन की बढ़त, ओली पोप का शानदार शतक

 हैदराबाद

इंग्लैंड ने शनिवार को ओली पोप के शतक की बदौलत दूसरी पारी में तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक 77 ओवर में 6 विकेट खोकर 316 रन बना लिए हैं। तीसरे दिन स्टंप तक ओली पोप 148 और रेहान 16 रन बनाकर खेल रहे हैं। इंग्लैंड की टीम अब भी भारत से 126 रन से आगे है। भारत ने इंग्लैंड के पहली पारी के 246 रन के जवाब में 436 रन बनाकर 190 रन की बढ़त हासिल की थी।

भारत को दूसरी पारी में पहले विकेट के लिए ज्यादा इतंजार नहीं करना पड़ा। अश्विन ने राउंड द विकेट गेंदबाजी करते हुए क्राउली को पहली स्लिप में खड़े रोहित शर्मा के हाथों आसान कैच आउट कराया। जसप्रीत बुमराह ने बेन डकेट (52 गेंद में 47 रन) को लेंथ गेंद से आउट करने में सफलता हासिल की और फिर नीची रहती गेंद से जो रूट को पवेलियन का रास्ता दिखाया। रूट ने पगबाधा के फैसले को बदलने के लिए डीआरएस भी लिया लेकिन यह सफल नहीं हो सका।

ओली पोप अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान मजबूत दिखाई दिए लेकिन अन्य बल्लेबाजों को मेजबान टीम के अनुभवी स्पिनरों रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा से काफी परेशानी हुई। जडेजा ने लंच के बाद सत्र में जॉनी बेयरस्टो (10) को आउट किया। बेयरस्टो ने पहले तो बाहर जाती गेंद को छोड़ दिया लेकिन अगली स्ट्रेट गेंद पर पगबाधा आउट हो गये।

बुमराह और अश्विन के नाम दो-दो विकेट

टीम इंडिया के लिए दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन ने अपने नाम दो-दो विकेट किए। इसके अलावा अक्सर पटेल और रविंद्र जडेजा ने भी एक-एक विकेट लिए जबकि मोहम्मद सिराज दूसरी पारी में भी अब तक एक भी विकेट नहीं ले पाए हैं।

वहीं अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 12वीं दफा इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स का विकेट लिया। लगातार तीन ओवर मेडन जाने के बाद बाएं हाथ के बल्लेबाज ने दबाव कम करने के प्रयास में आगे बढ़कर खेलने का फैसला किया लेकिन गेंद उनके बल्ले से निकलकर स्टंप उखाड़ गई। यह दिन का सर्वश्रेष्ठ पल रहा। ओली और बेन फोक्स के बीच शतकीय साझेदारी हुई। अक्षर पटेल ने फोक्स को पवेलियन का रास्ता दिखाया।

इससे पहले सुबह भारत देर तक बल्लेबाजी नहीं कर सका और 54 मिनट में ही बचे हुए तीन विकेट गिर गए। जडेजा की निगाहें चौथा टेस्ट शतक लगाने पर लगी थीं लेकिन वह ऐसा नहीं कर सके और जो रूट की गेंद पर पगबाधा आउट हुए।

ऑफ स्टंप गेंद को डिफेंड करने के प्रयास में जडेजा फ्रंटफुट पर आ गये लेकिन गेंद ने काफी टर्न लिया और उनके पैड पर लगी। अंपायर क्रिस गाफने ने ऊंगली उठा दी और जडेजा ने रिव्यू लिया जिससे भी स्पष्ट नहीं हुआ तो तीसरे अंपायर ने मैदानी अंपायर के फैसले को बरकरार रखा। अगली ही गेंद पर रूट ने जसप्रीत बुमराह को आउट कर दिया। जिसके बाद रेहान अहमद ने अक्षर को क्लीन बोल्ड कर दिया। इससे भारत ने एक भी रन जोड़े अंतिम तीन विकेट गंवा दिये।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button