धर्म/ज्योतिष

सकट चौथ व्रत संतान के लिए शुभफलदायी होता है, भक्तों को सुख-समृद्धि का आशीर्वाद मिलता

माघ माह के कृष्ण पक्ष की संकष्टी चतुर्थी सकट चौथ के नाम से प्रसिद्ध है.  सकट चौथ व्रत रखने और गणेश जी की पूजा करने से जीवन के सभी प्रकार के संकट दूर होते हैं. संतान के हर कष्टों का नाश होता है. भक्तों को सुख-समृद्धि का आशीर्वाद मिलता है.

इस दिन चंद्रोमा की पूजा का विशेष विधान है, इसके बिना व्रत पूरा नहीं होता है. इस बार सकट चौथ व्रत के दिन अद्भुत योग का संयोग बन रहा है, जिससे व्रती को दोगुना लाभ मिलेगा. जानें सकट चौथ व्रत 2024 के शुभ योग, मुहूर्त और उपाय.

सकट चौथ 2024 शुभ योग

29 जनवरी 2024 को सकट चौथ व्रत के दिन शोभन योग, त्रिग्रही योग का संयोग बन रहा है. शोभन योग में बप्पा की पूजा करने से सुख, सौभाग्य, आय में वृद्धि होती है.

    शोभन योग – 28 जनवरी 2024, सुबह 08:51 – 29 जनवरी 2024, सुबह 09:44
    त्रिग्रही योग – इस दिन धनु राशि में मंगल, शुक्र और बुध विराजमान होंगे, जिससे त्रिग्रही योग बनेगा. ऐसे में इस दिन गणपति की सिंदूर, दूर्वा से पूजा करने पर तीन ग्रहों की कृपा प्राप्त होगी.

सकट चौथ क्यों है खास

सकट चौथ पर मां अपने बच्चों के लिए व्रत रखती है. ऐसा माना जाता है कि जो बच्चों को गंभीर रोग से पीड़ित होते हैं, उनके लिए यदि मां इस दिन व्रत रखें तो लाभ मिलता है. वहीं यह व्रत बच्चों को बुरी नजर से भी बचाता है. इसके साथ ही जो मां अपने बच्चों के लिए इस दिन व्रत रखती हैं वे बच्चे जीवन में कई तरह के संकटों से दूर रहते हैं.

सकट चौथ उपाय

    संतान को करियर में लाभ – सकट चौथ के दिन पूजा में मिट्टी से गणेश जी बनाएं और पंचोपचार विधि से उनकी पूजा करें. इस दिन गणेश जी को पीले वस्त्र पहनाएं. शाम को चंद्रमा को जल देकर व्रत समाप्त करें. तिल और गुड़ का भोग लगाएं. प्रसाद में  गुड़ और तिल दें.मान्यता है इससे संतान के करियर में लाभ मिलता है.

    बच्चे की सुरक्षा के लिए – इस दिन भगवान गणेश की पूजा करते वक्त संकटनाशन गणेश स्तोत्र का पाठ करें. कहा जाता है ऐसा करने से सभी दुख, कष्ट और विघ्न-बाधा दूर होती हैं.

    तनाव से मुक्ति – सकट चौथ के दिन रात को पूजा के बाद चंद्रमा को अर्घ्य दें. ओम सोम सोमाय नम: मंत्र का जाप करते हुए चांद को जल चढ़ाएं. इससे मानसिक तनाव दूर होता है.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button