बिज़नेस

अजीम प्रेमजी ने अपने बेटों को तोहफे में दिये 480 करोड़ के शेयर्स

मुंबई
विप्रो के संस्थापक अजीम प्रेमजी ने अपने पास मौजूद विप्रो के 1.02 करोड़ इक्विटी शेयर अपने दो बेटों रिशद प्रेमजी और तारिक प्रेमजी को ‘‘तोहफे'' के तौर पर हस्तांतरित कर दिए हैं। कंपनी ने शेयर बाजार को यह जानकारी दी। विप्रो के शेयर का वर्तमान में मूल्य 472.9 रुपये प्रति शेयर है। ऐसे में हस्तांतरित शेयरों की कीमत 483 करोड़ रुपये बैठती है।

टेक दिग्गज अजीम प्रेमजी के बेटे रिशद प्रेमजी वर्तमान में विप्रो के कार्यकारी चेयरमैन हैं और आईटी उद्योग का एक प्रमुख चेहरा हैं। विप्रो की ओर से बुधवार को शेयर बाजार को दी जानकारी के अनुसार, ‘‘ मैं, अजीम एच. प्रेमजी आपको बताना चाहता हूं कि विप्रो लिमिटेड में मेरे 1,02,30,180 शेयर जो कंपनी की कुल शेयर पूंजी का 0.20 प्रतिशत हैं, उन्हें रिशद अजीम प्रेमजी और तारिक अजीम प्रेमजी को उपहार स्वरूप हस्तांतरित कर दिया गया है।''

हालांकि, इस लेन-देन से कंपनी में समग्र प्रवर्तकों और प्रवर्तक समूह की हिस्सेदारी में कोई बदलाव नहीं आएगा और प्रस्तावित लेन-देन के बाद भी यह समान रहेगी। विप्रो की ओर से शेयर बाजार को अलग से दी गई जानकारी में रिशद प्रेमजी ने बताया कि विप्रो लिमिटेड के 51,15,090 इक्विटी शेयर अजीम प्रेमजी से उपहार के रूप में मिले हैं। तारिक अजीम प्रेमजी ने भी अजीम प्रेमजी से उपहार स्वरूप 51,15,090 शेयर मिलने की जानकारी दी है।

“मैं, अजीम एच प्रेमजी, आपको सूचित करना चाहता हूं कि मेरे पास मौजूद विप्रो लिमिटेड के 1,02,30,180 इक्विटी शेयर, जो कंपनी की शेयर पूंजी का 0.20 प्रतिशत है, को रिशद अजीम प्रेमजी और तारिक अजीम प्रेमजी को ट्रांसफर कर दिया गया। ये गिफ्ट के तौर पर दिये हैं। ये बुधवार को को विप्रो फाइलिंग में कहा गया। टेक दिग्गज अजीम प्रेमजी के बेटे रिशद प्रेमजी वर्तमान में विप्रो के कार्यकारी अध्यक्ष हैं और आईटी उद्योग का एक प्रमुख चेहरा हैं।

हालांकि, इस लेन-देन से कंपनी में प्रमोटर और प्रमोटर ग्रुप की हिस्सेदारी में कोई बदलाव नहीं आएगा। यह शेयर गिफ्ट्स में देने के बाद भी वही रहेगी। विप्रो की ओर से एक अन्य फाइलिंग में रिशद प्रेमजी ने बताया कि विप्रो लिमिटेड के 51,15,090 इक्विटी शेयर अजीम प्रेमजी से गिफ्ट के रूप में मिले हुए हैं। तारिक प्रेमजी के लिए भी इसी तरह की सूचना दी गई थी। इसमें बताया गया था कि उन्हें अजीम प्रेमजी के विप्रो लिमिटेड के 51,15,090 इक्विटी शेयर भी उपहार में दिए गए हैं।

आज विप्रो (Wipro) का शेयर 469 रुपये पर ट्रेड कर रहा है। इसमें फिलहाल आज करीब 9 रुपये की गिरावट आई है लेकिन अगर पिछले छह महीनों की बात करें तो इसमें 16 फीसदी की तेजी रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button