बिज़नेस

IRCTC लाया शानदार पैकेज प्रति व्यक्ति 20,500 रुपये में अयोध्या सहित तीन ज्योतिर्लिंगों के दर्शन

नई दिल्ली

टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए आईआरसीटीसी वक्त-वक्त पर टूर पैकेज लॉन्च करता रहता है. इन पैकेज के तहत आपको देश-विदेश के कई टूरिस्ट स्थानों पर घूमने और धार्मिक स्थलों के दर्शन का मौका मिलता है. इसी कड़ी में आईआरसीटीसी अपने यात्रियों के लिए अयोध्या धाम से लेकर नासिक, वाराणसी समेत कई धार्मिक स्थलों के दर्शन का शानदार अवसर लाया है. आइए जानते हैं डिटेल्स.

अयोध्या, प्रयागराज समेत कई धार्मिक शहर घूमने का अवसर
9 रातों और 10 दिन के इस पैकेज की शुरुआत राजकोट से होगी. आपको भारत गौरव स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन से दर्शन कराए जाएंगे. आपके रहने, खाने-पीने की व्यवस्था आईआरसीटीसी द्वारा की जाएगी. आपको इस पैकेज के तहत अयोध्या, प्रयागराज, श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट, वाराणसी, उज्जैन और नासिक में धार्मिक स्थलों पर घूमने का मौका मिलेगा.

इस पैकेज की शुरुआत 05 फरवरी को होगी. आपको 5 फरवरी को राजकोट से ट्रेन बोर्ड करनी होगी. यात्री राजकोट, सुरेंद्र नगर, विरमगाम, साबरमती, नडियाद, आनंद, छायापुरी, गोधरा, दाहोद, मेघनगर, रतलाम से ट्रेन बोर्ड कर सकते हैं. रातभर की यात्रा के बाद आप 06 फरवरी को अयोध्या पहुंचेंगे.

06 फरवरी को आप अयोध्या पहुंचेंगे. अयोध्या रेलवे स्टेशन से आपको होटल पहुंचाया जाएगा. होटल पहुंचकर आप फ्रेश होंगे और सरयू नदी पर आरती का हिस्सा बन सकते हैं. इसके बाद आपके रातभर का स्टे अयोध्या में ही होगा.

07 फरवरी को सुबह ब्रेकफास्ट के बाद आपको श्रीराम जन्मभूमि के दर्शन का मौका मिलेगा. इसके बाद, आप शाम को सरयू घाट पर आरती में शामिल होने का मौका मिलेगा. इसके बाद आप रात में ट्रेन से प्रयागराज के लिए रवाना होंगे. रातभर की यात्रा के बाद आप सुबह के वक्त प्रयागराज पहुंचेंगे.

08 फरवरी को आप प्रयागराज संगम रेलवे स्टेशन पर पहुंचेंगे. इसके बाद होटल में चेक इन करने के बाद आप त्रिवेणी घाट पर संगम में स्नान के लिए जाएंगे. संगम में स्नान के बाद आप संगम प्रयाग पर स्थित हनुमान मंदिर के दर्शन के लिए जाएंगे. इसके बाद आप सड़क के रास्ते श्रृंगवेरपुर पहुंचेंगे और मंदिर के दर्शन करेंगे. इसके बाद, आप सड़के के रास्ते ही चित्रकूट के लिए रवाना होंगे. यहां आप रामघाट पहुंचेंगे. रात का स्टे चित्रकूट में होगा.

09 फरवरी को चित्रकूट में मंदाकिनी नदी में स्नान करेंगे. इसके बाद, आप मंदिरों के दर्शन, सति अनुसुइया आश्रम, गुप्त गोदावरी, हनुमान धारा के दर्शन के लिए जाएंगे. इसके बाद, शाम को आप मानिकपुर रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे. यहां से आप वाराणसी के लिए रवाना होंगे.

10 फरवरी को आप वाराणसी पहुंचेंगे. इसके बाद, होटल चेक इन करेंगे. होटल में फ्रेश होने के बाद आप काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन के लिए जाएंगे. शाम में आप  गंगा आरती में हिस्सा लेने जा सकते हैं. इसके बाद, देर शाम में आप उज्जैन के लिए रवाना होंगे.

11 फरवरी को आप उज्जैन रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे. यहां पहुंचने के बाद फ्रेश होने के बाद आप अपने खर्च पर महाकाल लोक जा सकते हैं. रात का स्टे आप उज्जैन में करेंगे. 12 फरवरी की सुबह के वक्त आप श्री महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, काल भैरव और हरसिद्धि माता मंदिर के दर्शन कर सकेंगे. शाम के वक्त आप फिर नासिक के लिए रवाना होंगे.

13 फरवरी की सुबह आप नासिक स्टेशन पहुंचेंगे. इसके बाद, आपको सड़क के रास्ते आप पंचवटी, काला राम मंदिर और त्रिबकेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन के लिए जाएंगे. इसके बाद, देर रात राजकोट के लिए प्रस्थान करेंगे. 14 फरवरी को आप वडोदरा, आनंद, नडियाद, साबरमती, वीरमगाम, सुरेंद्र नगर, राजकोट में ट्रेन से डी-बोर्ड कर सकेंगे.

कितना होगा किराया?
अगर आप स्लीपर क्लास में टिकट बुक करा सकते हैं तो प्रति व्यक्ति 20,500 रुपये खर्च करने होंगे. वहीं, कंफर्ट क्लास (थर्ड एसी) में आपको प्रति व्यक्ति 33,000 रुपये खर्च करने होंगे. इसके अलावा सेकेंड एसी में बुकिंग के लिए आपको 46,000 रुपये प्रति व्यक्ति खर्च करना होगा.

कैसे करें बुकिंग?
अगर आप इस पैकेज के तहत बुकिंग कराना चाहते हैं तो आप आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं. वहीं, पैकेज से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए आप  9321901849, 9321901851, 9321901852, 8287931724, 8287931627, 8287931728 पर कॉल कर सकते हैं.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button