छत्तीसगड़

बुनियादी सुविधाओं का लिया जायजा, विधायक पुरंदर मिश्रा भी थे साथ

रायपुर

मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के मंशा अनुरूप सुशासन से सुविधाओं के विस्तार हेतु उपमुख्यमंत्री एवं नगरीय प्रशासन मंत्री श्री अरूण साव के मार्गदर्शन में रायपुर नगर निगम ने स्वच्छता सहित सभी मूलभूत सुविधाओं को बेहतर बनाने अग्रसर है। नागरिक सुविधाओं का जायजा लेने नगरीय प्रशासन विभाग के संचालक श्री कुंदन कुमार, रायपुर कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह, नगर निगम आयुक्त श्री अबिनाश मिश्रा, राज्य शहरी विकास अभिकरण (सूडा) के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सौमिल रंजन चौबे के साथ विनोबा भावे नगर, कुंदरा पारा, शांति नगर जैसे घनी बसाहट वाली बस्तियों का निरीक्षण भ्रमण किया। इस दौरान रायपुर (उत्तर) विधायक श्री पुरंदर मिश्रा, आर.डी.ए. के पूर्व अध्यक्ष श्री संजय श्रीवास्तव, नगर निगम के पूर्व नेता प्रतिपक्ष श्री लोकेश कावडिया सहित स्थानीय निवासियों से उन्होंने सुविधाओं के विस्तार के संबंध में सुझाव मांगे व उनसे फीडबैक भी लिए।

नगरीय प्रशासन विभाग के संचालक श्री कुंदन कुमार और रायपुर कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह ने मुख्य मार्गों सहित बस्तियों के भीतर साफ-सफाई हेतु किए गए प्रबंधों का निरीक्षण किया। नागरिकों की आवश्यकता को देखते हुए कुंदरा पारा में विधायक श्री पुरंदर मिश्रा के सुझाव पर बड़ी पानी टंकी, सामुदायिक शौचालय निर्माण हेतु नगर निगम को प्रस्ताव बनाने व विधायक निधि से सामुदायिक भवन हेतु प्राक्कलन प्रस्तुत करने उन्होंने निर्देशित किया है। राजा तालाब व इसके समीप बने नाले की सफाई के निर्देश इस निरीक्षण भ्रमण में दिए गए।

विनोबा भावे नगर के जल निकासी हेतु बनी नालियों की साफ-सफाई में घनी बसाहट के कारण मशीनों के पहुंचने में हो रही परेशानी को देखते हुए मैनुअल तरीके से सफाई के समुचित प्रबंध हेतु उन्होंने निर्देशित किया है। उन्होंने कहा है कि अमृत मिशन योजना का लाभ हर परिवार तक पहुंचे, इसके लिए जोनल अधिकारी नियमित रूप से मिशन-इंजीनियरों के साथ ऐसे क्षेत्रों का पर्यवेक्षण करें एवं समय पूर्व यह सुनिश्चित कर ले कि गर्मी के दिनों में पुराने बसे ऐसे क्षेत्रों में जल संकट की स्थिति निर्मित न हो। नालियों की नियमित सफाई, मच्छरों से बचाव हेतु दवा छिड़काव भी निश्चित अंतराल में लगातार किए जाने हेतु भी इन अधिकारियों ने मैदानी अमले को निर्देशित किया है। निवासियों से चर्चा के दौरान श्री कुंदन कुमार ने सभी घरों से कचरा समय पर बाहर निकालने और इन कचरों को पृथक कर कचरा गाड़ी में देने के साथ ही साथ अपने आस-पास को साफ रखने के जिम्मेदारी का निर्वहन करने की भी सलाह भी दी, जिससे नगर निगम के साथ मिलकर शहर को स्वच्छ रखने में हर नागरिक की भी भागीदारी बढ़े। अधिकारियों ने जोन आयुक्त व जोन स्वास्थ्य अधिकारियों को नियमित भ्रमण कर नागरिक सुझाावों के अनुरूप सुविधाओं के उन्नयन हेतु त्वरित कार्यवाही करने के लिए भी कहा है।

इसके पूर्व, संचालक श्री कुमार कटोरा तालाब में बने उद्यान, चौपाटी व नागरिक सेवा से जुड़ी  सुविधाओं की भी जानकारी ली। निरीक्षण भ्रमण के दौरान सूडा की अवर मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती सूर्य किरण तिवारी, अपर आयुक्त श्री अभिषेक अग्रवाल, रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के मुख्य परिचालन अधिकारी श्री उज्जवल पोरवाल, अपर आयुक्त श्री विनोद पांडेय, श्री शैलेन्द्र पटले, महाप्रबंधक (ई. एंड टी.) श्री पी.के. पंचायती, सूडा के सहायक अभियंता श्री आभास मिश्रा सहित जोन कमिश्नर, जोन स्वास्थ्य अधिकारी, सहायक अभियंता भी साथ थे। कटोरा तालाब की दीवारों के आकर्षक रंग-रोगन, आवश्यकता अनुसार विद्युत रोशनी से सजावट व सामान्य रख-रखाव को व्यवस्थित करने के लिए उन्होंने कहा, जिससे कि सैर के लिए आने वालों को यह तालाब और भी आकर्षक लगे। नागरिकों से फीडबैक के दौरान मिले सुझाव अनुसार कटोरा तालाब परिसर में योगा शेड बनाने, टूटी जाली को सुधारने हेतु भी निगम अधिकारियों को निर्देशित किया। 

संचालक श्री कुमार ने निगम अधिकारियों से कहा है कि शासन की योजनाओं का लाभ हर व्यक्ति तक पहुंचे, इसके लिए सतत अपने क्षेत्र का भ्रमण करें और आवश्यकता अनुरूप उपयुक्त प्रस्ताव शासन को प्रेषित करें, जिससे कि त्वरित स्वीकृति से आम नागरिकों को मिल रही सुविधाओं का उन्नयन हो सकें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button