देश

Republic Day पर राजधानी में दिल्ली पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स के करीब 60 हजार जवान सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे

नई दिल्ली

देश आज  को अपना  75वां गणतंत्र दिवस मनाएगा. कर्तव्य पथ पर आयोजित मुख्य समारोह में परेड को लेकर खास तैयारी की गई है. वहीं, संसद बवाल कांड से सबक लेते हुए दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी की किलेबंदी पूरी कर ली है. इस बार तलाशी से लेकर सुरक्षा पर विशेष नजर रखी जाएगी. कर्तव्य पथ तक पहुंचने के लिए कुल तीन लेयर की सुरक्षा से गुजरना होगा. खासतौर पर जूतों और जैकेट पर नजर रखी जाएगी.

बता दें कि 13 दिसंबर को संसद भवन पर हुए हमले की 22वीं बरसी थी. उसी दिन दोपहर एक बजे संसद की विजिटर गैलरी यानी दर्शक दीर्घा से दो शख्स अचानक नीचे कूद गए और हंगामा करने लगे. दोनों ने नारेबाजी की, फिर जूते में छिपाकर रखा गया कलर स्प्रे निकाला और हवा में उड़ा दिया. इससे सांसदों में डर फैल गया. हालांकि, बाद में दोनों आरोपियों को पकड़ा गया और पुलिस के हवाले कर दिया. ठीक उसी समय संसद के बाहर भी दो लोगों को हंगामा करते वक्त पकड़ा गया था. इसमें एक महिला और एक युवक शामिल था. संसद भवन के बाहर दिल्ली पुलिस का पहरा था. ये आरोपी सुरक्षाबलों को चकमा देकर अंदर कलर स्प्रे ले गए थे.

'तलाशी और सुरक्षा में मुस्तैदी बरतेंगे जवान'

इस घटना से दिल्ली पुलिस ने सबक लिया और 26 जनवरी पर सिक्योरिटी का खास इंतजाम किया है. इस बार तलाशी और सुरक्षा में तैनात जवानों को जूतों पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा गया है. शुक्रवार को कर्तव्य पथ तक पहुंचने के लिए लोगों को एक नहीं, बल्कि फ्रिस्किंग के तीन लेयर से गुजरना होगा.

'सिक्के लेकर भी नहीं आ सकेंगे मेहमान'

खासतौर से जिनके शॉल थोड़े मोटे होंगे, उन पर नजर रखी जाएगी. सीसीटीवी कंट्रोल रूम में तैनात पुलिस कर्मियों को भी हिदायत दी गई है कि वो लोगों पर पूरी तरह नजर बनाए रखें. खासतौर से जैकेट और जूतों पर ध्यान दें. पुलिस ने पहले ही लोगों से उन समान को लाने से मना किया है, जिसे फेंका जा सके. इसमें सिक्के भी शामिल हैं.

'हर मूवमेंट पर रखी जाएगी नजर'

सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट मोड पर रखा गया है. परेड में आईं झांकियों से लेकर परिसर के कोने-कोने पर नजर रखने की तैयारी है. समारोह स्थल से 5 किमी के दायरे को हाई रिजॉल्यूशन कैमरे से लैस किया गया है. संदिग्धों के प्रत्येक मूवमेंट पर नजर रखी जाएगी.

 वीआईपी को बगल में मिलेगी पार्किंग

वहीं, दिल्ली यातायात पुलिस ने  बताया कि इस बार गणतंत्र दिवस पर पार्किंग की खास तैयारी की है. वरिष्ठ नौकरशाहों और राजनेताओं समेत वीआईपी लोगों को उनके बैठने की जगह के पास पार्किंग की सुविधा दी जाएगी. यानी मेहमानों को जहां सीट अलॉट की गई है, उनकी कार उस पार्किंग के पास तक जा सकेगी. मेहमानों की कारों को पार्किंग तक जाने के लिए लेबल भी दिए गए हैं. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान वीआईपी पार्किंग में हमेशा जरूरत से कम जगह होती है. इस बार हमने वीआईपी लोगों के लिए बैठने की जगह के पास पार्किंग की सुविधा प्रदान की है. उनका वाहन पास की पार्किंग में जा सकता है. आगंतुकों के लिए विशेष पार्किंग व्यवस्था के संबंध में एक एडवाइजरी भी जारी की है.

'पार्किंग को लेकर खास तैयारी'

विज्ञान भवन के पीछे पार्किंग स्थल 3 और 4 की क्षमता 300 वाहनों की है. एक बार जब इन जगहों पर पार्किंग फुल हो जाती है तो मेहमानों को सिर्फ विज्ञान भवन के पास मौलाना आजाद रोड पर पार्किंग करना होगा और उनके वाहनों को पार्किंग स्थल 1 और 2 (निर्माण भवन और उद्योग भवन के पीछे), 2 ए (निर्माण भवन और उद्योग  भवन के अंदर), 5 (जबता मस्जिद के पीछे), 6 (कोटा हाउस जाम नगर हाउस और जेलसैमर हाउस), 7 (वाणिज्य भवन)  में समायोजित किया जाएगा. एडवाइजरी में कहा गया है कि नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, निजामुद्दीन और आनंद विहार रेलवे स्टेशनों पर पार्किंग स्थल पर गुरुवार रात 10 बजे से शुक्रवार दोपहर 12 बजे तक वाहन पार्किंग की अनुमति नहीं है.

गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर आम जनता से कहा गया है कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन और आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर पार्किंग स्थल पर गुरुवार रात 10 बजे से शुक्रवार अपराह्न 12 बजे तक वाहनों की पार्किंग की अनुमति नहीं है. पुलिस ने कहा, सभी को सार्वजनिक परिवहन वाहनों का उपयोग करने की सलाह दी जाती है. यात्रियों के लिए पिक-अप और ड्रॉप वाहन रेलवे स्टेशनों के बाहर उपलब्ध होंगे.

यातायात व्यवस्था और प्रतिबंधों पर एडवाइजरी

दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर यातायात व्यवस्था और प्रतिबंधों पर एक एडवाइजरी जारी की है. एडवाइजरी के मुताबिक, गणतंत्र दिवस परेड सुबह 10.30 बजे विजय चौक से शुरू होगी और लाल किला मैदान की ओर बढ़ेगी. सुबह 9.30 बजे नेशनल वॉर मेमोरियल, इंडिया गेट पर समारोह होगा. परेड मार्ग पर व्यापक यातायात व्यवस्था और प्रतिबंध होंगे. एडवाइजरी में कहा गया है कि परेड विजय चौक, कर्तव्य पथ, सी-हेक्सागन, सुभाष चंद्र बोस चौराहा, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग और लाल किले से होकर गुजरेगी. बुधवार शाम 6 बजे से कर्तव्य पथ पर विजय चौक से इंडिया गेट तक किसी भी यातायात की अनुमति नहीं दी जा रही है. परेड खत्म होने तक पाबंदियां जारी रहेंगी.

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button