स्वस्थ-जगत

बढ़ती उम्र को पलट देगा बच्चों का हेल्दी लाइफस्टाइल!

बच्चों में मोटापा कम करने और उम्र बढ़ने के संकेतों को पलटने में हेल्दी खाना और एक्सरसाइज कारगर, अध्ययन में दावा हेल्दी खाना और एक्सरसाइज से बच्चों में मोटापे को कम किया जा सकता है और उम्र बढ़ने के संकेतों को भी पलटा जा सकता है, ये दावा एक नए अध्ययन में किया गया है।

बच्चों में मोटापा कम करने के लिए हेल्दी खाना और व्यायाम करना फायदेमंद होता है। शोध के अनुसार, हेल्दी खाना और नियमित व्यायाम मोटापे से ग्रस्त बच्चों में समय से पहले बुढ़ापे से जुड़े जेनेटिक मार्कर को उलट सकते हैं। टेलोमेरेस गुणसूत्रों के सिरों पर मौजूद होते हैं और उन्हें खराब होने से बचाते हैं। उम्र बढ़ने के साथ-साथ सभी लोगों में टेलोमेरेस छोटे होते जाते हैं। 

मोटापा सहित कई स्थितियां टेलोमेरेस को समय से पहले छोटा कर देती हैं। लेकिन स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए छह महीने के आहार और व्यायाम कार्यक्रम से पता चला है कि वजन प्रबंधन कार्यक्रम के दौरान बच्चों के टेलोमेरेस लंबे थे। हालांकि, कार्यक्रम समाप्त होने के एक साल बाद वे फिर से छोटे हो गए। यह शोध जर्नल पीडियाट्रिक ओबेसिटी में प्रकाशित हुआ था। इस खोज से वैज्ञानिकों को यह समझने में मदद मिल सकती है कि वजन कम करने, स्वस्थ भोजन करने और अधिक शारीरिक रूप से सक्रिय होने के जैविक लाभ कैसे होते हैं। अध्ययन में 158 बच्चे शामिल थे, जिनमें से सभी 8 से 12 साल के थे और उन्हें मोटापा था, जिसे उनके उम्र और लिंग के लिए 95वें प्रतिशत से ऊपर बॉडी मास इंडेक्स या बीएमआई के रूप में परिभाषित किया गया था। बाल स्वास्थ्य के प्रोफेसर और बाल रोग और चिकित्सा के प्रोफेसर थॉमस रॉबिन्सन ने कहा, हमने देखा कि हर कोई उन व्यवहारों को जानता है जिनके बारे में सभी जानते हैं – कम उच्च वसा या उच्च चीनी वाले खाद्य पदार्थ और कम कैलोरी खाना, शारीरिक गतिविधि बढ़ाना और स्क्रीन समय कम करना – बच्चों में मोटापे से जुड़े जैविक उम्र बढ़ने को धीमा कर सकता है। 

उन्होंने कहा, व्यवहारिक उपचारों के साथ गुणसूत्रों पर प्रभाव देखना आश्चर्यजनक है। शोधकर्ताओं ने कहा कि यह समझना कि मोटापे को कम करने के लिए व्यवहार परिवर्तन कैसे हृदय रोग और मधुमेह जैसी अन्य स्थितियों से जैविक रूप से जुड़े हुए हैं, वैज्ञानिकों को यह समझने में मदद करेगा कि इस प्रक्रिया को कैसे धीमा या उलट दिया जा सकता है। हम वयस्कों के लिए हृदय संबंधी जोखिम के बारे में बहुत कुछ जानते हैं, लेकिन बच्चों के लिए, हमने अभी-अभी कहा है कि ‘मोटापा खराब है,’ फिर भी हम जैविक रूप से नहीं जानते हैं कि मोटापे से जुड़े हृदय संबंधी जोखिम बच्चों में कैसे शुरू होते हैं, प्रमुख लेखक डेविड रेहकोफ, एसोसिएट प्रोफेसर महामारी विज्ञान और जनसंख्या स्वास्थ्य और चिकित्सा के। रेहकोफ ने कहा, इस जैविक उपाय को एक मजबूत आनुवंशिक घटक के साथ बदलने के लिए जब हम बच्चों को स्वस्थ रहने के लिए संसाधन देते हैं, खासकर कम समय में, यह बहुत दिलचस्प और रोमांचक था। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button