टेक्नोलॉजी

गूगल पिक्सल 8 सीरीज का रंगीन तौर पर उत्सव: स्किन टेंपरेचर सेंसर के साथ नवीनतम स्मार्टफोन

Google Pixel 8 और 8 Pro को एकदम नए रंग में लॉन्च कर दिया गया है. Google ने इस हफ्ते की शुरुआत में ही इस नए रंग के बारे में थोड़ा बताया था. पिछले ज्यादा चमकीले 'बे' नीले रंग के Pixel 8 Pro के मुकाबले यह नया रंग थोड़ा हल्का है, लेकिन फिर भी ये Pixel 8 सीरीज़ को एक नयापन देता है. छोटे Pixel फोन पसंद करने वालों के लिए, ये नया मिंट रंग का ऑप्शन अक्टूबर में लॉन्च के बाद से अब तक मौजूद ब्लैक, हेजल और रोज गोल्ड रंगों से अलग कुछ चुनने का पहला मौका है. लेकिन ध्यान दें कि ये नया मिंट रंग सिर्फ 128GB स्टोरेज वाले बेस मॉडल में ही उपलब्ध है; ज्यादा स्टोरेज वाले फोन के लिए आपको पुराने रंगों में ही लेना होगा.

Google Pixel को एकदम नए रंग में लॉन्च किया गया है! ये रंग प्रकृति से मिलने वाले चमकीले रंगों से प्रेरित है और इसे ऐसा रंग बताया जा रहा है जो 'मन को शांत और तरोताजा कर देता है.' कंपनी के विज्ञापनों के मुताबिक ये रंग उन लोगों के लिए है जो खुद को "नया और बेहतर" बनाना चाहते हैं. Google की डिज़ाइन टीम को इस रंग पर पूरा भरोसा है, लेकिन ये देखना बाकी है कि ग्राहक इस नए वाले रंग को पसंद करते हैं या नहीं.

Pixel 8 में Google का सबसे नया और तेज प्रोसेसर Tensor G3 दिया गया है. साथ ही इसमें UFS 4.0 स्टोरेज है जिससे आपकी फाइल्स जल्दी खुलेंगी. कैमरे की बात करें तो Pixel 8 कम रोशनी में भी अच्छी फोटो लेने के लिए 50 मेगापिक्सल के मेन कैमरे के साथ आता है. दूर की चीजों को क्लोजअप में लेने के लिए इसमें 8x का जूम भी है. इसके अलावा, नजदीक की चीजों की डिटेल फोटो लेने के लिए 12 मेगापिक्सल का दूसरा कैमरा भी है. सेल्फी और वीडियो कॉल के लिए इसमें 10.5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है.

Pixel 8 में 4,575mAh की बड़ी बैटरी है जो पूरे दिन चलती है. इसमें 27W की तेज़ वायर्ड चार्जिंग और 18W की वायरलेस चार्जिंग भी है, लेकिन ध्यान दें कि चार्जर बॉक्स में शामिल नहीं है, जैसा कि Google कुछ समय से कर रहा है.

Google Pixel 8 Pro में क्या है खास

Pixel 8 Pro में 6.7 इंच का डिस्प्ले है. इसमें आगे की तरफ 10.5 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है और पीछे तीन दमदार कैमरे हैं: एक 50 मेगापिक्सल का मेन कैमरा, एक नया 48 मेगापिक्सल का वाइड एंगल कैमरा और एक 48 मेगापिक्सल का 5x ज़ूम कैमरा जिससे दूर की चीजों को भी करीब से खींच सकते हैं. Pixel 8 Pro के अंदर भी वही Google Tensor G3 चिप है जो Pixel 8 में है. इसमें 5,050mAh की बड़ी बैटरी है जो पूरे दिन चलती है. यह 30W की तेज़ वायर्ड चार्जिंग और 23W की वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करता है.

Skin Temperature Sensor

Pixel 8 Pro में एक खास फीचर दिया गया है – स्किन टेम्परेचर सेंसर. ये कैमरों के पास लगा है और इसे Melexis MLX90632 यूनिट कहा जाता है. बाकी सेंसर के उलट, ये सिर्फ शरीर का तापमान सही-सही बताने के लिए है, फोटो खींचने में इसका कोई रोल नहीं है. इस फीचर का इस्तेमाल मोबाइल के कामों के अलावा भी कई चीजों के लिए किया जा सकता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button