विदेश

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने युद्ध के गाजा से बाहर फैलने की चेतावनी दी

तेल अवीव / संयुक्त राष्ट्र
 बंधकों की रिहाई के लिए इजरायल और हमास के बीच दो महीने के संघर्ष विराम के लिए दोहा, काहिरा और वाशिंगटन में बातचीत चल रही है।अरब और कतरी मीडिया ने बताया कि हमास नेतृत्व बंधकों की रिहाई पर स्थायी संघर्ष विराम चाहता है।

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय के सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि इजराइल इस तरह के युद्धविराम पर सहमत नहीं है।आईएएनएस ने पहले बताया था कि मध्यस्थता वार्ता का नवीनतम दौर 28 दिसंबर को शुरू हुआ और जारी है। हालांकि, इज़राइल की जेलों में बंद फ़िलिस्तीनी कैदियों के बदले बंधकों की चरणबद्ध रिहाई के लिए इज़राइल एक महीने के युद्धविराम पर सहमत हो सकता है।

यदि समझौता हो जाता है, तो बंधकों की चरणबद्ध रिहाई होगी, जिसमें नागरिकों से लेकर सैनिक और रिजर्विस्ट तक शामिल होंगे, जो हमास की कैद में हैं।

हमास यह भी चाहता है कि इजराइल मोहम्मद दीफ और याह्या सिनवार सहित उसके शीर्ष नेताओं को अन्य देशों में भेजने के लिए सहमत हो, जिस पर सूत्रों के अनुसार, इजराइल सहमत नहीं है।इजराइल को अपने देश में बढ़ते दबाव का सामना करना पड़ रहा है। बंधकों के परिवारों ने कैदियों की रिहाई के लिए देश और विदेश में कई विरोध प्रदर्शन किए हैं।

इस बीच हमास के पूर्व प्रमुख खालिद मशाल ने इजरायल और फिलिस्तीन के प्रस्तावित दो राष्ट्र सिद्धांत को खारिज कर दिया है।

हमास और अन्य फिलिस्तीनी गुट जॉर्डन नदी से भूमध्य सागर तक की जमीन को मुक्त कराने के पक्ष में हैं। इसका मतलब वेस्ट बैंक, गाजा और पूरा इजराइल होगा।मध्यस्थता वार्ता में एक महीने के युद्धविराम की संभावना बन रही है।

 संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतरेस ने गाजा युद्ध के दूसरे इलाकों में फैलने के खतरों के बारे में चेतावनी दी है।

उन्होंने मंगलवार को फिलिस्तीन के मुद्दे सहित मध्य पूर्व पर सुरक्षा परिषद की एक उच्च स्तरीय खुली बहस में कहा कि गाजा में युद्ध और दुर्दशा से दूर-दूर तक अशांति फैला रही है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने उनके हवाले से कहा, "हम पूर्वी येरुशलम सहित कब्जे वाले वेस्ट बैंक में खतरनाक घटनाएँ देख रहे हैं, जहां तनाव चरम पर है और हताहतों की संख्या में नाटकीय वृद्धि हुई है।"

उन्होंने कहा कि रोजाना दर्जनों फिलिस्तीनियों को गिरफ्तार किया जा रहा है। पिछले साल 7 अक्टूबर से अब तक छह हजार से अधिक फ़िलिस्तीनियों को हिरासत में लिया गया, जिनमें से कई को बाद में रिहा कर दिया गया। बस्तियों में फिलिस्तीनी स्वामित्व वाले घरों और अन्य संरचनाओं को ध्वस्त करना और जब्त करना जारी है।

उन्होंने कहा कि फ़िलिस्तीनी अर्थव्यवस्था संकट में है। इजरायल द्वारा फिलिस्तीनी कर राजस्व के एक महत्वपूर्ण हिस्से को रोकना, 7 अक्टूबर से इजरायल में प्रवेश करने वाले लगभग सभी फिलिस्तीनी श्रमिकों पर निरंतर प्रतिबंध, और वेस्ट बैंक में गंभीर आंदोलन और पहुंच प्रतिबंध सभी बढ़ती बेरोजगारी और गरीबी में योगदान दे रहे हैं।

गुतरेस ने चेतावनी दी कि व्यापक क्षेत्रीय तनाव के जोखिम अब वास्तविकता बन रहे हैं।

उन्होंने कहा, नागरिक क्षेत्रों पर हमलों सहित इजरायल-लेबनानी सीमा पर दैनिक गोलीबारी में छह इजरायली और 25 लेबनानी नागरिक मारे गए हैं और दोनों तरफ से हजारों लोगों को उनके घरों से निकाल दिया गया है। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा, "गलत आकलन का जोखिम खतरनाक रूप से अधिक है। मैं सभी पक्षों से आग्रह करता हूं कि वे आक्रामक बयानबाजी से बचें, और उन गतिविधियों को तुरंत समाप्त करें जो तनाव को और बढ़ा सकती हैं।"

उन्होंने कहा, लाल सागर की स्थिति भी बेहद चिंताजनक है।

हूती हमले वैश्विक व्यापार को बाधित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसके बाद यमन में हूती ठिकानों पर अमेरिका और ब्रिटेन द्वारा हवाई हमले किए गए हैं। उन्होंने कहा, "तनाव कम करना आवश्यक है, और लाल सागर में व्यापारी और वाणिज्यिक जहाजों पर सभी हमले तुरंत बंद होने चाहिए।"

उन्होंने कहा कि इसके अलावा, इराक और सीरिया में अमेरिकी और अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन बलों की मेजबानी करने वाली सुविधाओं पर लगभग दैनिक हमले होते हैं। जवाब में, अमेरिका ने इन कार्यों के संदिग्ध व्यक्तियों और समूहों को निशाना बनाकर हवाई हमले शुरू किए हैं। और सीरिया में हवाई हमले, जिसके लिए ईरान और सीरिया ने इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है, ने हमास और ईरान के इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के अधिकारियों को निशाना बनाया है। उन्होंने कहा, "मैं सभी पक्षों से कगार से पीछे हटने और क्षेत्रीय संघर्ष की भयानक मानवीय लागत पर विचार करने का आग्रह करता हूं।"

उन्होंने कहा कि तत्काल तनाव कम करने की आवश्यकता के अलावा, प्रत्येक स्थिति एक स्पष्ट राजनीतिक रोडमैप के कार्यान्वयन की मांग करती है जो दीर्घकालिक क्षेत्रीय स्थिरता में योगदान देगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button