उत्तर प्रदेश

राम लला की मूल मूर्ति बाबरी मस्जिद के अंदर प्रकट हुई थी, अब  राम लला के नए मंदिर में राखी जाएगी!

अयोध्या
राम लला की मूल मूर्ति, जो कथित तौर पर 22 दिसंबर 1949 की रात को बाबरी मस्जिद के अंदर प्रकट हुई थी और जिसके कारण लंबी कानूनी लड़ाई शुरू हुई थी, को भी नए मंदिर में स्थापित किया जाएगा। यह मूर्ति 6 दिसंबर 1992 को बाबरी ढांचे के विध्वंस के बाद एक अस्थायी तंबू में थी और बाद में इसे एक अस्थायी मंदिर में स्थानांतरित कर दिया गया।

कई लोगों का दावा है कि उन्होंने बाबरी मस्जिद में रहस्यमय तरीके से प्रकट हुई राम की मूर्ति देखी, जिससे स्थल के आसपास धार्मिक भावनाएं भड़क उठीं और कानूनी लड़ाई छिड़ गई जो दशकों तक चली। मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने मंगलवार को कहा, "भगवान, जो पहले से ही वहां मौजूद हैं, भी नए मंदिर में चले जाएंगे। अनुष्ठान आयोजित किए जा रहे हैं। अस्थायी मंदिर में स्थित मूर्ति भी गर्भगृह में चली जाएगी। पुरानी मूर्ति को भी सिंहासन पर रखा जाएगा और नई राम लला की मूर्ति के सामने एक सिंहासन पर बैठाया जाएगा।"

मैसूर के कलाकार अरुण योगीराज द्वारा गढ़ी गई नई मूर्ति को सोमवार को अयोध्या में भव्य 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के दौरान मंदिर के गर्भगृह में रखा गया। काले पत्थर से बनाई गई 51 इंच की मूर्ति, पीले रंग की धोती, सुनहरा मुकुट और हार पहने हुए है और सुनहरे धनुष और तीर धारण किए हुए है। मिश्रा ने कहा, "आपके पास राम लला की एक खड़ी मूर्ति होगी, और 1949 में प्रकट हुई 'मूर्ति' भी होगी। दोनों मूर्तियां सिंहासन पर होंगी।" इस घटना ने पूरे भारत में धार्मिक उत्साह जगा दिया, कई राज्यों ने छुट्टी की घोषणा की, शेयर बाजार बंद रहे और घरों को सजाया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button