खेल-जगत

ICC ने साल 2023 के अवॉर्ड्स का किया ऐलान, टीम में सूर्या के अलावा यशस्वी , रवि बिश्नोई और अर्शदीप सिंह शामिल

मुंबई

आक्रमक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव Suryakumar Yadav) को आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ पुरुष टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम का कप्तान चुना गया है. इस टीम में सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल, स्पिनर रवि विश्नोई और बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह के रूप में तीन और भारतीयों को जगह मिली है. आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ टीम में 11 बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को शामिल किया जाता है जिन्होंने साल भर में अपने बल्ले, गेंद या ऑलराउंड प्रदर्शन से प्रभावित किया हो.
सूर्यकुमार को मिली है लगातार दूसरी बार टीम में जगह

सूर्यकुमार को लगातार दूसरे साल टीम में जगह मिली है. वह आईसीसी के साल के सर्वश्रेष्ठ टी20 अंतरराष्ट्रीय पुरुष खिलाड़ी के पुरस्कार की दौड़ में भी शामिल हैं. मुंबई के इस बल्लेबाज ने 2023 में शानदार प्रदर्शन किया. श्रीलंका के खिलाफ सात रन के साथ साल की शुरुआत करने वाले सूर्यकुमार ने अगले दो मैच में 36 गेंद में 51 और 51 गेंद में नाबाद 112 रन बना दिए थे.

उन्होंने प्रोविडेंस में वेस्टइंडीज के खिलाफ 44 गेंद में 83 रन की पारी भी खेली और फिर फ्लोरिडा में 45 गेंद में 61 रन बनाए. साल के अंत में रोहित शर्मा के ब्रेक लेने के कारण सूर्यकुमार को भारतीय टीम की अगुआई करने का मौका भी मिला. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया (42 गेंद में 80 रन) और दक्षिण अफ्रीका (36 गेंद में 56 रन) के खिलाफ अर्धशतक जड़े. उन्होंने साल का अंत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 56 गेंद में 100 रन की पारी खेलकर किया.

इंग्लैंड के फिल सॉल्ट को जायसवाल के सलामी जोड़ीदार के रूप में चुना गया

भारतीय चौकड़ी के अलावा 11 सदस्यीय टीम में इंग्लैंड के फिल सॉल्ट को जायसवाल के सलामी जोड़ीदार के रूप में चुना गया है. वेस्टइंडीज के निकोलस पूरन टीम के विकेटकीपर होंगे. न्यूजीलैंड के मार्क चैपमैन, जिंबाब्वे के सिकंदर रजा, युगांडा के अल्पेश रामजानी, आयरलैंड के मार्क एडेयर और जिंबाब्वे के रिचर्ड नगारवा को भी टीम में जगह मिली है.

दीप्ति शर्मा महिला टीम में जगह बनाने वाली एकमात्र भारतीय

वहीं महिलाओं में ऑफ स्पिनर दीप्ति शर्मा 11 सदस्यीय टीम में जगह बनाने वाली एकमात्र भारतीय हैं. टीम की अगुआई श्रीलंका की चामरी अटापट्टू करेंगी. टीम में बेथ मूनी (विकेटकीपर), एलिस पैरी, ऐश गार्डनर और मेगान शुट के रूप में ऑस्ट्रेलिया की चार, नैट स्विकर ब्रंट और सोफी एक्लेस्टोन के रूप में इंग्लैंड की दो खिलाड़ियों को जगह मिली है. दक्षिण अफ्रीका की लॉरा वोलवार्ट, वेस्टइंडीज की हेली मैथ्यूज और न्यूजीलैंड की अमेलिया केर भी टीम का हिस्सा हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button